Devshayani Ekadashi 2023: देवशयनी एकादशी पर ये उपाय खुलेंगे खुशियों का द्वार, घर में लगेगा पैसों का अंबार
Advertisement
trendingNow11727869

Devshayani Ekadashi 2023: देवशयनी एकादशी पर ये उपाय खुलेंगे खुशियों का द्वार, घर में लगेगा पैसों का अंबार

Devshayani Ekadashi 2023 Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ज्येष्ठ माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि से भगवान विष्णु योगनिद्रा में चले जाते हैं और चार माह तक इसी अवस्था में रहेंगे. इस दिन की एकादशी को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. जानें इस दिन मनोकामना पूर्ति के लिए किन उपायों को किया जा सकता है.

 

फाइल फोटो

Devshayani Ekadashi Remedies: हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ माह की शुरुआत हो चुकी है. हिंदू धर्म में इस माह का विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस माह के अंत में भगवान विष्णु योगनिद्रा में चले जाते हैं और चार माह तक इसी अवस्था में रहते हैं. इसे चर्तुमास के नाम से भी जाना जाता है. लेकिन इस बार चतुर्मास 4 नहीं बल्कि 5 माह का होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चार्तुमास में सभी शुभ और मांगलिक कार्यों की मनाही होती है.

कहते हैं कि देव सोने के बाद किसी भी प्रकार का काम नहीं किया जाता. ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु् शैय्या पर चले जाते हैं. इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व बताया जाता है. इस दिन दान-पुण्य का भी खास महत्व है.बता दें कि इस बार देवशयनी एकादशी 29 जून को मनाई जाएगी. इस दिन किए गए कुछ खास उपाय व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. जानें इनके बारे में.

श्रेष्ठ संतान प्राप्ति के लिए करें ये काम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप श्रेष्ठ संतान पाने की इच्छा रखते हैं, तो देवशयनी एकादशी के दिन व्रत रखें. इतना ही नहीं, इस दिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करने से लाभ होगा. साथ ही, ब्राह्मणों को दान-दक्षिणा दें. इस उपाय को करने से योग्य संतान की प्राप्ति होगी.

पापों से मुक्ति के लिए

बता दें कि देवशयनी एकादशी के दिन जल में आंवले का रस डालकर स्नान करें. ऐसा करने से पुण्य कर्मों की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि ज्येष्ठ माह के दोनों पक्षों की एकादशी के दिन आंवले का रस जल में जालकर स्नान करने से सभी प्रकार के पाप नष्ट होते हैं.

घर में सुख-समृद्धि के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस खास दिन भगवान विष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें. ऐसा करने से श्री हरि जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. साथ ही, जातक को जीवन में कभी भी आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता. घर हमेशा धन-धान्य से भरपूर रहेगा.

मां लक्ष्मी और श्रीहरि की कृपा पाने के लिए

देवशयनी एकादशी का दिन मां लक्ष्मी और श्री हरि को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास है. इस दिन श्री हरि का दक्षिणावर्ती शंख में गंगा जल भरकर अभिषेक करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

ग्रहों के शुभ फलों की प्राप्ति के लिए

मान्यता है कि कुंडली में ग्रहों के शुभ फलों की प्राप्ति के लिए श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करना लाभदायी रहता है. इस उपाय को करने से व्यक्ति का भाग्य चमकता है.

ऐश्वर्य प्राप्ति के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देवशयनी एकादशी के दिन श्री सूक्त का पाठ मां लक्ष्मी को प्रसन्न करता है. इससे जिंदगीभर धन की देवी का साथ बना रहता है.

पितरों के आशीर्वाद के लिए

पितरों को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए देवशयनी एकादशी के दिन स्नान करें और मंदिर जाकर या घर पर ही भगवान विष्णु के चित्र के सामने गीता का पाठ करें. ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं और वंशजों को आशीर्वाद देते हैं. इससे व्यक्ति के पुण्य का संचय होता है.

अक्षय पुण्य पाने के लिए

ज्योतिष अनुसार देवशयनी एकादशी पर दान का विशेष महत्व बताया जाता है. इस दिन पीले रंग के वस्त्र, पीले फल, पीला अनाज, पीला मिष्ठान भगवान विष्णु को अर्पित करें. इसके बाद इन सभी चीजों को किसी ब्राह्मण या गरीब को दे सकते हैं. इससे श्री हरि की कृपा बनती है.

धन प्राप्ति के लिए

एकदाशी के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने और धन प्राप्ति के लिए सात पीली कौड़ियां और सात हल्दी की गांछ लें. इसे पीले रंग कपड़े में बांध लें और तिजोरी में रख दें. इस उपाय से श्री विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की भी  कृपा प्राप्त होती है. साथ ही, व्यक्ति को धन संपत्ति की कोई भी कमी नहीं रहती.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news