छोटी दिवाली आज, जानें पूजा मुहूर्त, विधि और दीपदान का समय
Advertisement
trendingNow11953433

छोटी दिवाली आज, जानें पूजा मुहूर्त, विधि और दीपदान का समय

Choti Diwali 2023 Shubh Muhurat: बड़ी दिवाली से एक दिन पहले नरक चतुर्दशी के दिन छोटी दिवाली मनाई जाती है. इस दिन यम के नाम का दीपक भी जलाया जाता है. 

छोटी दिवाली आज, जानें पूजा मुहूर्त, विधि और दीपदान का समय

Choti Diwali Puja Deep Daan Vidhi and Muhurat: कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी को नरक चतुर्दशी मनाई जाती है. इसी दिन छोटी दिवाली भी मनाते हैं. इस साल छोटी दिवाली 11 नवंबर 2023, शनिवार को मनाई जाएगी. छोटी दिवाली के दिन मृत्यु के देवता यमराज के नाम से दीपदान भी किया जाता है. ऐसा करने से व्‍यक्ति को अकाल मृत्‍यु का भय नहीं रहता है. साथ ही इस दिन हनुमान जी की पूजा करने का भी विधान है. कार्तिक मास में पड़ने वाली हनुमान जयंती छोटी दिवाली के दिन ही मनाई जाती है. इसे काली चौदस भी कहते हैं. 

छोटी दिवाली पूजा मुहूर्त 
 
पंचांग के अनुसार चतुर्दशी तिथि 11 नवंबर 2023 की दोपहर 01 बजकर 57 मिनट पर प्रारंभ होगी और 12 नवंबर 2023 को दोपहर 02 बजकर 44 मिनट तक रहेगी. लिहाजा छोटी दिवाली 11 नवंबर की रात को मानी जाएगी. इसी रात काली चौदस की पूजा की जाएगी. इसके लिए पूजा का मुहूर्त 11 नवंबर की रात 11 बजकर 38 मिनट से 12 नवंबर को सुबह 12 बजकर 31 मिनट तक रहेगा.

भूत-प्रेत रहते हैं शक्तिशाली 

माना जाता है कि छोटी दिवाली या काली चौदस की रात को भूत-प्रेम आत्‍माएं बेहद शक्तिशाली रहती हैं. इस कारण इनसे बचाव के लिए और शक्ति पाने के लिए रात के समय हनुमान जी की पूजा की जाती है. हनुमान जी को सिंदूर, चोला, मोतीचूर के लड्डू अर्पित किया जाता है. चमेली के तेल का दीपक जलाया जाता है. साथ ही इस दिन अयोध्या के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है. छोटी दिवाली पर हनुमान पूजा का शुभ मुहूर्त भी मुहूर्त रात 11 बजकर 38 मिनट से 12 नवंबर को देर सुबह 12 बजकर 31 मिनट तक कुल 53 मिनट का रहेगा. 

यम के लिए ऐसे करें दीपदान

- नरक चतुर्दशी के दिन घर के सबसे बड़े सदस्‍य को यम के नाम का एक बड़ा दीया जलाना चाहिए. इस दीपक को घर से बाहर जाकर दक्षिण दिशा में रखना चाहिए. 

- दीपक रखने के बाद पलटकर ना देखें. यह काम रात में घर के सभी सदस्‍यों के घर आने के बाद करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news