Chhath Puja 2022: पहली बार कर रहे हैं छठ तो कर लें ये तैयारी, बाद में नहीं होगी परेशानी
Advertisement
trendingNow11413396

Chhath Puja 2022: पहली बार कर रहे हैं छठ तो कर लें ये तैयारी, बाद में नहीं होगी परेशानी

Chhath Puja 2022 Date: कई लोग ऐसे होंगे, जो पहली बार छठ कर रहे होंगे. ऐसे में उनके लिए ये जानना जरूरी है कि इसके लिए पहले से क्या तैयारी करनी चाहिए, जिससे बाद में किसी तरह की दिक्कत न हो.

छठ पूजा

Chhath Puja 2022 Preparation: छठ पूजा के लिए लोगों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. छठ घाट तैयार होने शुरू हो गए हैं. साफ-सफाई और रंगाई का काम भी शुरू किया जा चुका है. कई लोग बरसों से छठ करते आ रहे हैं. ऐसे में उनको हर चीज की जानकारी रहती है, लेकिन जो लोग पहली बार छठ कर रहे हैं, उनके लिए कई बातों को जान लेना जरूरी है. छठ पूजा के लिए कई तरह की विशेष सामग्री लगती है. ऐसे में इनकी लिस्ट पहले से ही तैयार कर लेना चाहिए.

कपड़े

छठ पर्व पर व्रती महिलाएं और पुरुष पुराने कपड़े नहीं पहनते हैं. ऐसे में जरूरी है कि पूजा के लिए क्या पहनना है, इसकी खरीदारी समय रहते कर लें. छठ पूजा में प्रसाद रखने के लिए बांस की दो टोकरी भी लेनी चाहिए, इसका पूजा के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

सूप

अपने बजट के हिसाब से बास या फिर पीतल का सूप इस्तेमाल किया जा सकता है. कई महिलाएं 5 से 7 सूप तैयार करती हैं. इनमें से पीतल के भी हो सकते हैं. लोटा भी लेना जरूरी है, इसका इस्तेमाल दूध और गंगा जल के लिए किया जाता है. हालांकि, अगर घर में पहले से लोटा मौजूद है तो उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

प्रसाद

छठ पर्व पर प्रसाद के लिए ठेकुआ तैयार किया जाता है. यह प्रमुख प्रसाद माना जाता है. इसको लेंगुड़ और गेहूं के आटे से बनाया जाता है. इसके साथ ही चावल के आटे से बना लड्डू, जिसे कसार कहते हैं, उसको भी बनाना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में दोनों को तैयार करने के लिए सामग्री पहले से एकत्रित कर लें, जिससे बाद में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news