Chanakya Niti: न चाहते हुए भी महिलाओं के इन गुणों के आगे सिर झुका देते हैं पुरुष, क्या आप में भी शामिल हैं ये गुण?
Advertisement

Chanakya Niti: न चाहते हुए भी महिलाओं के इन गुणों के आगे सिर झुका देते हैं पुरुष, क्या आप में भी शामिल हैं ये गुण?

Womens Qualities According to Chanakya: चाणक्य के अनुसार कुछ मामलों में महिलाएं पुरुषों से आगे होती हैं. महिलाओं के गुणों के आगे पुरुष भी नतमस्तक हो जाती हैं. 

 

 

फाइल फोटो

Chanakya Niti Quotes: आचार्य चाणक्य महान विद्वान, अर्थशास्त्र और  कूटनीतिज्ञ थे. चाणक्य ने नीति शास्त्र में कई पहलूओं के बारे कई अहम बातों का जिक्र किया है. इतना ही नहीं, चाणक्य ने नीति शास्त्र में महिलाओं और पुरुषों के गुणों के लिए भी कई बातें बताई हैं. चाणक्य का कहना है कि एक महिला जीवन में एक साथ कई भूमिकाएं निभाती हैं. चाणक्य ने महिलाओं के गुणों की तारीफ करते हुए बताया है कि इनके गुणों के आगे पुरुष भी आराम से झुक जाते हैं. 

कहा जाता रहा है कि महिलाएं पुरुषों से कमजोर होती हैं लेकिन चाणक्य नीति में इसकी हकीकत कुछ और ही है. हिम्मत और साहस के मामले में महिलाएं पुरुषों को मात देती हैं. और हर चुनौती का डटकर सामना करती हैं. आइए जानें चाणक्य नीति में बताए महिलाओं के गुणों के बारे में. 

समझदारी

आचार्य चाणक्य का कहना है कि महिलाएं पुरुषों से ज्यादा समझदार होती हैं. किसी भी मामले में सोच-समझकर ही फैसला लेती हैं. वहीं, पुरुष जोश में होश खो बैठते हैं और कोई भी निर्णय ले लेते हैं और अपना नुकसान कर बैठते हैं. समय के साथ महिलाओं का ये गुण और मजबूत होता जाता है. 

भावुकता और करुणा

आचार्य चाणक्य का कहना है कि करुणा और भावुकता के मामले में भी महिलाएं पुरुषों से बहुत आगे होती हैं. महिलाओं में दया की भावना होती है. किसी को भी देखकर एकदम से भावुक हो जाती हैं. लेकिन इसे महिलाओं की कमजोरी नहीं समझना चाहिए. 

भूख 

चाणक्य का कहना है कि स्त्रियों को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा भूख लगती है. इसके पीछे उनकी शारीरिक सरंचना होती है. उन्हें ज्यादा पोषण की जरूरत होती है. इसलिए महिलाओं को हमेशा पर्याप्त और पौष्टिक भोजन करना चाहिए. ज्यादा भूख लगने के बावजूद महिलाएं ज्यादा समय तक भूखी रह लेती हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news