Chanakya Niti: चाणक्य की इस नीति के पालन से 2023 में नहीं होगी पैसों की कमी, बिना मेहनत ही बरसेगा बेहिसाब धन
Advertisement
trendingNow11518061

Chanakya Niti: चाणक्य की इस नीति के पालन से 2023 में नहीं होगी पैसों की कमी, बिना मेहनत ही बरसेगा बेहिसाब धन

Acharya Chanakya Niti: जीवन में सभी की यही इच्छा होती है कि उन पर मां लक्ष्मी का हाथ सदा बने रहे. जीवन में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रहे. ऐसे में चाणक्य ने अपनी नीतियों में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ उपायों के बारे में बताया है, जिन्हें अपनाकर मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है. 

 

फाइल फोटो

Chanakya Niti For Maa Lakshmi: नए साल पर हर कोई नई उम्मीद लगाते हैं. हर कोई चाहता है कि उसके जीवन में मां लक्ष्मी का वास हो. हर प्रकार की सुख-सुविधाएं प्राप्त हों. हर व्यक्ति यही चाहते हैं कि उसे उसकी मेहनत का पूर्ण फल मिले. अगर आप भी अपने जीवन को सुखमय बनाए रखना चाहते हैं, और चाहते हैं कि मां लक्ष्मी का घर में स्थायी निवास हो तो आचार्य चाणक्य की नीतियों का पालन करना बेहद जरूरी है. 

आचार्य चाणक्य का कहना है कि लक्ष्मी की चाह तो हर किसी की होती है, लेकिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हर किसी को नसीब नहीं होता. तो ऐसे में घर में आर्थिक समृद्धि और मां लक्ष्मी के आशीर्वाद के लिए चाणक्य की इन नीतियों का पालन बेहद जरूरी है. 

न करें दिखावा

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए चाणक्य का कहना है कि बिल्कुल भी दिखावा न करें. व्यक्ति को झूठ, दिखावा आदि चीजों से खुद को दूर रखना चाहिए. मान्यता है कि ये चीजें मनुष्य को अंधकार की तरफ ही ले जाती हैं. ऐसे में व्यक्ति कंगाल होता चला जाता है. मां लक्ष्मी की कृपा बनाए रखने के लिए जरूरी है कि व्यक्ति धन, सुदंरता और पद इन सब का दिखाना बिल्कुल न करें. 

कलह-क्लेश से रहें दूर 

कहा जाता है कि जिस घर में लड़ाई-झगड़े, कलह-क्लेश रहता है, वहां व्यक्ति को कभी मां लक्ष्मी की कृपा नहीं मिलती. इतना ही नहीं, जिन घरों में बुजुर्गों का सम्मान, महिलाओं की इज्जत और दूसरों के हित को नजरअंदाज किया जाता है. वहां भी मां लक्ष्मी कभी वास नहीं करती. ऐसे में इन बातों का ध्यान रखकर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाया जा सकता है. 

सामर्थ्य अनुसार जरूर करें दान

मान्यता है कि व्यक्ति अगर दिल खोलकर दान करता है, तो उसके धन में वृद्धि होती है. ऐसे में व्यक्ति को खूब दिल खोलकर दान-पुण्य का कार्य करना चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. हिंदू धर्म में दान का खास महत्व बताया गया है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 
   

  

Trending news