Chanakya Niti: ऐसी पत्नियां खोल देती हैं पति के किस्मत का ताला, परिवार के लिए मानी जाती हैं शुभ
topStories1hindi1458943

Chanakya Niti: ऐसी पत्नियां खोल देती हैं पति के किस्मत का ताला, परिवार के लिए मानी जाती हैं शुभ

Lucky Wife: चाणक्य ने अपनी नीतियों में मानव जीवन को लेकर कई सारी बातें कही हैं. उन्होंने ऐसी पत्नियों के बारे में भी अपनी नीतियों में जिक्र किया है, जो पति के लिए काफी भाग्यशाली मानी जाती हैं. 

Chanakya Niti: ऐसी पत्नियां खोल देती हैं पति के किस्मत का ताला, परिवार के लिए मानी जाती हैं शुभ

Lucky Wife for Husband: आचार्य चाणक्य महान दार्शनिक और कूटनीतिज्ञ थे. उन्होंने अपने शास्त्र चाणक्य नीति में मानव जीवन और उसमें सफलता प्राप्त करने के बारे में कई सारी बातें कही हैं. ये नीतियां पुराने समय में जितनी कारगर थीं. आज की जिंदगी में भी उतनी ही सफल हैं. कोई इंसान अगर इन नीतियों पर अमल कर लें तो जीवन में कभी असफल नहीं हो सकता है. चाणक्य ने वैवाहिक जीवन के बारे में भी जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि कुछ ऐसी स्त्रियां होती हैं, जो अपने पति के लिए काफी लकी साबित होती हैं. 

सच्चा मन

आचार्य चाणक्य का कहना है कि बात-बात पर रोने, चीखने और चिल्लाने वाली पत्नियां काफी शुभ होती हैं. ऐसी स्त्रियों का सम्मान करना चाहिए. ऐसी स्त्री सच्चे मन वाली होती हैं. जो अपनी हर बात को रोने और चीखने-चिल्लाने के साथ निकाल देती हैं.

सहनशील 

आचार्य चाणक्य का कहना है कि पुरुषों की तुलना में स्त्रियां ज्यादा सहनशील होती हैं. हालांकि, कई स्त्रियां घर में काफी चीखती और चिल्लाती हैं. जाहिर है कि पत्नी के ऐसा करने से पतियों को गुस्सा आता होगा, लेकिन चाणक्य ने ऐसी स्त्रियों के लिए अलग ही तर्क दिया है.

किस्मत 

उनके अनुसार, ऐसी स्त्रियां बहुत नाजुक होती हैं. अधिक संवेदनशील स्त्रियां चिल्लाने और रोने लगती हैं, लेकिन जिसका भी विवाह ऐसी स्त्री के साथ होता है, उसके किस्मत के ताले खुल जाते हैं.

शुभ

ऐसी स्त्रियां परिवार के लिए काफी शुभ मानी जाती हैं. जो अपनी हर बात मन से बाहर निकाल देती हैं. मन साफ होने के चलते ऐसी स्त्रियां किसी के प्रति द्वेष भावना नहीं रखती हैं. ऐसी स्त्रियां कभी किसी का दिल नहीं तोड़ती, ये महिलाएं हमेशा दूसरों की भावनाओं का ध्यान रखती हैं.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news