चाणक्‍य नीति: केवल इन गलतियों से बचें तो आपके घर खुद चलकर आएंगी मां लक्ष्‍मी, हमेशा रहेंगे अमीर!
Advertisement

चाणक्‍य नीति: केवल इन गलतियों से बचें तो आपके घर खुद चलकर आएंगी मां लक्ष्‍मी, हमेशा रहेंगे अमीर!

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य ने चाणक्‍य नीति में बताया है कि कौनसी गलतियां व्‍यक्ति को बर्बाद कर देती हैं. वहीं कौनसे काम धन की देवी मां लक्ष्‍मी की कृपा बरसाते हैं.

फाइल फोटो

Chanakya Niti pdf in Hindi: महान राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने अमीर और सफल बनने के भी सूत्र बताए हैं. आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र चाणक्‍य नीति में बताया है कि हर व्‍यक्ति को कुछ खास गलतियां करने से बचना चाहिए. वरना मां लक्ष्‍मी की नाराजगी व्‍यक्ति को कंगाल कर देती है. लिहाजा जो लोग खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं, हमेशा मालामाल रहना चाहते हैं, उन्‍हें कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए. 

अमीर बनना है तो कभी ना करें ये गलतियां 

गंदगी: चाणक्‍य नीति के अनुसार व्‍यक्ति को गंदगी से बचना चाहिए, उसे हमेशा खुद भी साफ-सुथरा रहना चाहिए और आसपास का माहौल भी साफ रखना चाहिए. मां लक्ष्‍मी हमेशा स्‍वच्‍छता वाली जगह पर ही रहती हैं. लिहाजा अमीर बनना चाहते हैं तो हमेशा साफ-सफाई का ध्‍यान रखें. 

फिजूलखर्ची: यदि अमीर बनना चाहते हैं तो हमेशा धन का व्‍यय सोच-समझकर करना चाहिए. बिना सोचे-समझे पानी की तरह पैसा बहाना अमीर से अमीर आदमी को भी कुछ समय में गरीब बना देता है. लिहाजा आप चाहे रईस हों या मध्‍यमवर्गीय व्‍यक्ति धन का अपव्‍यय ना करें. बेहतर होगा कि धन को दान-पुण्‍य और जरूरतमंदों की मदद में लगाएं, इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर आपको खूब धन देंगी. 

बुरी संगत: बुरी संगत व्‍यक्ति के जीवन में ढेरों समस्‍याएं पैदा कर देती है. खुशहाल जिंदगी जी रहा व्‍यक्ति भी विनाश को प्राप्‍त हो जाता है. उसका धन, सुख, सेहत, रिश्‍ते सब बिगड़ जाते हैं. वह गलत या अनैतिक काम करने लगता है. जिस घर के लोग अनैतिक आचरण करें, उनके घर में मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती हैं. 

लालच और अहंकार: लालची और अहंकारी व्‍यक्ति के पास भी कभी धन नहीं टिकता है. ऐसे व्‍यक्ति का गरीब होना तय है. ऐसे लोगों से मां लक्ष्‍मी कभी प्रसन्‍न नहीं होती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news