Best Direction For Lakshmi Ji: घर की इस दिशा में मां लक्ष्मी की मूर्ति दिखाती है चमत्कार, पैसों में खेलने लगता है व्यक्ति
Advertisement
trendingNow11228975

Best Direction For Lakshmi Ji: घर की इस दिशा में मां लक्ष्मी की मूर्ति दिखाती है चमत्कार, पैसों में खेलने लगता है व्यक्ति

Lakshmi Ji Statue: घर में देवी-देवताओं की स्थापना की जाती है, ताकि घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहे. लेकिन अगर इन मूर्तियों को रखते समय वास्तु के नियमों का ध्यान रख लिया जाए, तो ये व्यक्ति का दिन बदल सकते हैं. 

 

फाइल फोटो

Vastu Tips for Maa Lakshmi Statue: हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा के लिए घरों में भी मंदिर बनाए जाते हैं और उन मंदिरों को देवी-देवताओं की मूर्तियों से सजाया जाता है. घर में रखी देवी-देवताओं की ये मूर्तियां घर में सुख-समृद्धि और शांति प्रदान करती हैं. लेकिन वास्तु जानकारों का मानना है कि मंदिर में मूर्तियों को अगर सही दिशा में रखा जाए, तो इनका विशेष लाभ प्राप्त होता है. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में गलत दिशा में मूर्तियां रखने पर घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही, देवी-देवताओं की पूजा भी अधूर मानी जाती है. इसलिए हर देवी-देवता को रखने के लिए एक निश्चित दिशा का निर्धारण किया गया है. आइए जानें मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति को किस दिशा में रखना उत्तम रहता है. 

 

ये भी पढ़ें- Astro Tips: राशि के अनुसार करें अपनी गाड़ी का चुनाव, जीवन पर पड़ेगा ये सकारात्मक प्रभाव

गणेश जी की मूर्ति के लिए उत्तम दिशा

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ और मांगलिक कार्य की शुरुआत गणेश पूजा से की जाती है. ऐसे में गणेश जी की मूर्ति को सही दिशा में रखने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार गणेश जी की मूर्ति घर की उत्तर दिशा में लगाना शुभ माना जाता है.  वहीं, गणेश जी की की सिंदूर तस्वीर लगाना अच्छा माना जाता है. 

मां लक्ष्मी की सही दिशा

मंदिर में भगवान गणेश के साथ मां लक्ष्मी की तस्वीर लगाई जाती है. लेकिन उन्हें भी सही दिशा में होना बेहद जरूरी है. घर के मंदिर में रखी मां लक्ष्मी की मूर्ति को गमेश जी के दाईं ओर रखा जाना चाहिए. बता दें कि मां लक्ष्मी गणेश जी की मां हैं, इसलिए उनकी स्थापना दाईं ओर की जाती है. 

ये भी पढ़ें- Halharini Amavasya 2022: आषाढ़ में कब है हलहारिणी अमावस्या, क्यों होती है किसानों के लिए खास, जानें तिथि और उपाय

शिवलिंग के लिए दिशा

कुछ लोग घर में छोटा-सा शिवलिंग भी रखते हैं और वहीं उनकी पूजा करते हैं. ऐसे में शिवलिंग की सही दिशा का पता होना भी बेहद जरूरी है. घर में मंदिर में रखे शिवलिंग का मुख उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

Trending news