Tulsi Plant Benefits: तुलसी के गमले में इन चिह्नों को बनाने से मिलता है सौभाग्य, मां लक्ष्मी की बरसती है कृपा
Advertisement

Tulsi Plant Benefits: तुलसी के गमले में इन चिह्नों को बनाने से मिलता है सौभाग्य, मां लक्ष्मी की बरसती है कृपा

Tulsi Plant: वैसे तो तुलसी के पौधे को घर में लगाने मात्र से पॉजिटिव एनर्जी का संचार होने लगता है, लेकिन इसके गमले में कुछ खास चिह्नों को बनाने से किस्मत भी साथ देने लगती है और सुख-समृद्धि के द्वार खुल जाते हैं. 

तुलसी का गमला

Basil Plant Benefits: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. हिंदू धर्म से जुड़े लोग इस पौधे को काफी पवित्र और शुभ मानकर घर में लगाते हैं. ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे में श्रीहरि विष्णु और मां लक्ष्मी वास करती हैं. ऐसे में अगर इस रोजाना पूजा कर जल अर्पित किया जाए तो घर में आने वाली सभी बाधाएं दूर होती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुलसी के गमले में कुछ खास चिह्नों को बनाना काफी शुभ माना जाता है. इससे बंद किस्मत के दरवाजे खुल जाते हैं और हर संकट से निजात मिलने लगती है. 

स्वास्तिक

तुलसी के पौधे पर स्वास्तिक का चिह्न बनाने से मां लक्ष्मी की भरपूर कृपा मिलती है. ऐसी मान्यता है कि गमले में स्वास्तिक का निशान बनाने से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं और इंसान के घर को सुख-समृद्धि से भर देते हैं.

शंख

पूजा में पाठ में तो वैसे भी शंख का इस्तेमाल काफी शुभ माना गया है, जिस घर में सुबह और शाम शंख की ध्वनी गूंजती है, उस घर में कभी नकारात्मकता नहीं रह पाती है. ऐसे में तुलसी के गमले पर शंख का चिह्न बनाने से बाधाएं दूर होती हैं. भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

चक्र

तुलसी के गमले में अगर चक्र के निशान या चिह्न को बनाया जाए तो इससे आर्थिक तौर पर बरकत होने लगती है. इससे इंसान के जीवन में आने वाले सभी संकट दूर होते हैं. घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और मन को शांत रखता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news