Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी में बाकी हैं बस इतने दिन! जल्‍दी से नोट कर लें तारीख, पूजा का शुभ मुहूर्त
Advertisement

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी में बाकी हैं बस इतने दिन! जल्‍दी से नोट कर लें तारीख, पूजा का शुभ मुहूर्त

Basant Panchami 2023 Date: विद्या की देवी मां सरस्‍वती की पूजा-आराधना का विशेष पर्व बसंत पंसचमी माघ महीने के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है. इस साल बसंत पंचमी पर एक-दो नहीं बल्कि 4 बेहद शुभ योग बन रहे हैं. 

फाइल फोटो

Basant Panchami 2023 kab hai: हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. यह पर्व वैसे तो सभी हिंदू धर्मावलंबियों के लिए खास होता है लेकिन विद्यार्थियों, ज्ञान, कला और संगीत से जुड़े लोगों के लिए यदि विशेष होता है. इस दिन शिक्षण संस्‍थाओं में देवी समरस्‍वती का पूजन-अर्चन होता है. इस दिन सरस्‍वती जी की पूजा करने से मां सरस्‍वती प्रसन्‍न होती हैं और जातक की बुद्धिमत्‍ता, एकाग्रता बढ़ती है.  

26 जनवरी को मनेगी बसंत पंचंमी 

हिंदू पंचांग के अनुसार माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 25 जनवरी की दोपहर 12 बजकर 33 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन 26 जनवरी की सुबह 10 बजकर 37 मिनट तक रहेगी. उदयातिथि के अनुसार बसंत पंचमी 26 जनवरी, दिन गुरुवार को मनाई जाएगी. इसी दिन गणतंत्र दिवस की धूम भी रहेगी. 

बसंत पंचमी पर शुभ योग और पूजा का मुहूर्त

बसंत पंचमी पर सरस्‍वती पूजा करने का शुभ मुहूर्त 26 जनवरी की सुबह 07 बजकर 06 मिनट से दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक रहेगा. वहीं इस साल बसंत पंचमी पर 4 शुभ योग भी बन रहे हैं. इन शुभ योगों में मां सरस्‍वती का पूजन करना बहुत शुभ फल देगा. ध्‍यान रहे कि इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनें, मां सरस्‍वती को पीले रंग के फूल, बेसन के लड्डू या बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाएं. 

शिव योग- सुबह से दोपहर 03 बजकर 29 मिनट तक.
सिद्ध योग- सुबह से शाम तक.
सर्वार्थ सिद्धि योग- शाम को 06 बजकर 57 मिनट से अगले दिन सुबह 07 बजकर 12 मिनट तक.
रवि योग- शाम को 06 बजकर 57 मिनट से अगले दिन सुबह 07 बजकर 12 मिनट तक.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news