Banke Bihari Mandir: आखिर क्यों लगाया जाता है बांके बिहारी के मंदिर में पर्दा, बेहद रोचक है ये रहस्य
Advertisement

Banke Bihari Mandir: आखिर क्यों लगाया जाता है बांके बिहारी के मंदिर में पर्दा, बेहद रोचक है ये रहस्य

Vrindavan Banke Bihari Temple: वृंदावन में बना बांके बिहारी का मंदिर देश-विदेश में खूब प्रसिद्ध है. हर साल बांके बिहारी के मंदिर में ढेरों श्रद्धालु दर्शन के लिए जाते हैं. लेकिन मंदिर से जुड़े कई रहस्यों से वे आज भी अनजान हैं. जानते हैं बांके बिहारी मंदिर में क्यों बार बार पर्दा डाला जाता है. 

 

banke bihari temple

Bake Bihari Interesting Fact: मथुरा के वृंदावन में स्थित बांके बिहारी का मंदिर जग प्रसिद्ध है. सिर्फ देश के कोने-कोने से ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के लोग बांके बिहारी के दर्शन को हर साल पहुंचते हैं. मंदिर में रोजाना लाखों की संख्या में भक्त दर्शन को पहुंचते हैं. बांके बिहारी की कृपा लोगों को वहां खुद-ब खुद खींच लाती है. बांके बिहारी मंदिर से जुड़े आज भी कई रहस्यों से लोग अनजान हैं. 

बांके बिहारी के दर्शन के समय अक्सर आपने देखा होगा कि कही उनके आगे-आगे पर्दा डाला जाता है. ताकि लोग उन्हें ज्यादा देर तक एक टुक न देख सके. बांके बिहारी की मुहनी सूरत इतनी आकर्षक है कि जो एक नजर उन्हें देख लेता है, उन्हीं का हो जाता है. और ऐसे में उनके आगे बार-बार पर्दा डालना भक्तों को कारण समझ नहीं आता. आइए जानते हैं इन रहस्यों के बारे में. 

बांके बिहारी में क्यों लगाते हैं पर्दा 

ऐसी मान्यता है कि बांके बिहारी के मंदिर में 400 साल पहले तक पर्दा डालने की परंपरा नहीं थी. श्रद्धालु जितनी देर चाहते थे उतनी देर तक उन्हें निहार सकते थे, उनके दर्शन कर सकते थे. एक बार साधक बांके बिहारी के दर्शन को मंदिर आए. तब वह बहुत ज्यादा देर तक प्रेम से मन लगाकर बांके बिहारी के दर्शन करने लगे. 

उस दौरान भगवान श्री कृष्ण उनके प्रेम से खुश हो गए और उनके साथ ही जाने लगे. मंदिर में बांके बिहारी की मूर्ति न दिखने पर मंदिर के पंडित जी ने उनसे मंदिर में वापस चलने की विनती की. तभी से हर 2 मिनच के गैप पर बांके बिहारी जी के सामने पर्दा डालने की परंपरा शुरू हो गई. 
 
जानें बांके बिहारी से जुड़े अन्य रहस्य

बांके बिहारी के मंदिर से जुड़े ऐसे की कई रहस्य हैं, जिन्हें आजतक लोग नहीं जानते हैं. इनमें से एक है जैसे साल में एक बार एक दिन बांके बिहारी की मंगला आरती होना. साल में एक बार सिर्फ बांके बिहारी के चरणों के दर्शन होना. इसके अलावा साल में एक बार बंसी और मुकुट धारण करना आदि चीजें शामिल हैं. ऐसा माना जाता है कि जो साधक बांके बिहारी से मनोकामना मांगता है, वे बहुत जल्द ही पूरी हो जाती है. 

 

Trending news