Ayodhya Ram Mandir: अयोध्‍या में उमड़ा सैलाब, भक्‍तों की लगी लंबी कतार, जानें सूर्य तिलक का सबसे सटीक समय
Advertisement
trendingNow12207702

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्‍या में उमड़ा सैलाब, भक्‍तों की लगी लंबी कतार, जानें सूर्य तिलक का सबसे सटीक समय

Ayodhya Ram Mandir: प्रभु राम की नगरी अयोध्‍या आज भक्‍तों से अटी पड़ी है. रामनवमी के मौके पर अपने आराध्‍य के दर्शन करने के लिए देश-दुनिया से भक्‍त पहुंचे हैं. ये भक्‍त रामलला के सूर्य तिलक का गवाह बनने जा रहे हैं. 

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्‍या में उमड़ा सैलाब, भक्‍तों की लगी लंबी कतार, जानें सूर्य तिलक का सबसे सटीक समय

Ram Lalla Surya Tilak Today: अयोध्‍या में राम मंदिर बनने के बाद आज 17 अप्रैल 2024, बुधवार को पहली रामनवमी है. रामनवमी के भव्‍य आयोजन के लिए देश के कोने-कोने से लाखों लोग पहुंचे हैं. प्रभु राम के जन्‍मोत्‍सव रामनवमी पर भक्‍तों के आगमन के लिए अयोध्‍या नगरी कई दिन पहले से ही तैयार हो गई थी. बड़ी संख्‍या में आ रहे भक्‍तों की सुविधा और सुरक्षा के लिए प्रशासन और मंदिर ट्रस्‍ट ने भारी इंतजाम किए हैं. साथ ही अयोध्‍या आए राम भक्‍तों को रामलला के आसानी से दर्शन मिल सकें इसके लिए दर्शन का समय भी बढ़ाया गया है. इस मौके पर राम मंदिर को कई टन फूलों से बेहद सुंदर सजाया गया है. रामनवमी पर राम मंदिर में आज विशेष आकर्षण दोपहर को होने जा रहे रामलला के सूर्य तिलक का है. 

रामलला के सूर्य तिलक का समय 

रामनवमी पर अपने आराध्‍य प्रभु राम के दर्शन करने और आज होने जा रहे रामलला के सूर्य तिलक के ऐतिहासिक मौके का साक्षी बनने के लिए भक्‍तों की बड़ी संख्‍या में आने की उम्‍मीद पहले से ही थी. लिहाजा इसके अनुरूप व्‍यवस्‍थाएं भी की गईं थीं. अयोध्‍या के राम मंदिर में राम जन्‍मोत्‍सव धूमधाम से मनाया जाएगा. इसके लिए दोपहर 12 बजे का समय तय किया गया है क्‍योंकि राजा दशरथ के पुत्र प्रभु राम का जन्‍म दोपहर 12 बजे ही हुआ था. इसी समय सूर्यवंशी राम का सूर्य देव की किरणों से तिलक भी होगा.  

दोपहर में ठीक 12 बजकर 16 मिनट पर सूर्य रश्मियां रामलला के ललाट पर पड़ेंगी. इस तरह रामलला का सूर्य तिलक 12 बजकर 16 मिनट से शुरू होगा, जो कि करीब 4 मिनट तक चलेगा. यानी कि रामलला के ललाट पर 4 मिनट तक सूर्य की किरणें तिलक करेंगी. 

यह भी पढ़ें: रामनवमी 2024: बन गया गजकेसरी राजयोग, एकदम से भरेगी 5 राशि वालों की तिजोरी, हर समस्‍या होगी दूर

करीब 30 लाख श्रद्धालु करेंगे दर्शन 

माना जा रहा है कि आज रामनवमी पर अयोध्या में करीब 30 लाख लोग प्रभु श्रीराम का दर्शन करेंगे. इसके लिए तड़के सुबह साढ़े 3 बजे से ही भक्‍त कतार में लग चुके हैं. अयोध्या में आज चारों ओर खुशी का माहौल है. भक्‍त रामलला का सूर्य तिलक देखने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं मंदिर प्रशासन ने रामलला के दर्शन का समय बढ़ाकर 19 घंटे कर दिया गया है, जो कि मंगला आरती से प्रारंभ होकर रात्रि 11 बजे तक चलेगा. इस दौरान केवल 4 बार भोग के लिए ही पट बंद किए जाएंगे. इसके लिए 5-5 मिनट का समय ही रहेगा. बता दें कि श्री राम जन्मोत्सव का प्रसारण अयोध्या नगरी में लगभग सौ बड़ी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से किया जाएगा. इसके अलावा मंदिर ट्रस्‍ट के सोशल मीडिया अकाउंट पर भी रामनवमी के आयोजन और सूर्य तिलक का लाइव प्रसारण होगा.

रामनवमी के मौके पर पहुंचे श्रद्धालुओं ने सरयु में स्‍नान किया, साथ ही हनुमान गढ़ी में भी संकटमोचक हनुमान जी के दर्शन किए. 

Trending news