Lal Kitab Ke Totke: लाल किताब के इन 4 टोटकों के साथ करें हिंदू नव वर्ष की शुरुआत, कभी नहीं पड़ेगा दुखों से वास्ता
Advertisement

Lal Kitab Ke Totke: लाल किताब के इन 4 टोटकों के साथ करें हिंदू नव वर्ष की शुरुआत, कभी नहीं पड़ेगा दुखों से वास्ता

Hindu New Year 2023: लाल किताब में कई ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है, जिसे बिना किसी ज्योतिष की सलाह के भी किया जा सकता है. हिंदू नववर्ष की शुरुआत 22 मार्च से हो रही है. ऐसे में साल की शुरुआत अच्छी करने के लिए लाल किताब के इन उपायों को अपना सकते हैं.

 

फाइल फोटो

Vikram Samwat 2080: हिंदू पंचांग के अनुसार लाल किताब में कई ऐसे ज्योतिष उपायों और टोटकों का जिक्र किया गया है, जिन्हें आजमाने से व्यक्ति अपनी किस्मत का ताला खोल सकता है. चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि की शुरुआत होती है. साथ ही, शुरू होता है हिंदू नव वर्ष. इस बार हिंदू नव वर्ष की शुरुआत 22 मार्च बुधवार के दिन से हो रही है.

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं रहे. मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे और जीवन में सुख-समृद्धि और धन-वैभव की प्राप्ति हो. लेकिन कई बार व्यक्ति का भाग्य उसका साथ नहीं देता. 22 मार्च से विक्रम संवत 2080 की शुरुआत होने जा रही है. इस दिन किए गए कुछ लाल किताब के उपाय आपकी किस्मत का ताला खोलने में मदद करेंगे. आइए जानें ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में.

राहु-केतु को शुभ बनाने के लिए करें ये काम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु-केतु ग्रह को सभी ग्रहों में सबसे ज्यादा प्रभावशाली माना गया है. इन ग्रहों की युति जिस ग्रह के साख होती है, उसे के साथ मिलकर ये नकारात्मक प्रभाव देते हैं. इसी कारण लोगों को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन ग्रहों के प्रभाव से बचने के लिए सफेद और काले रंग का कंबल खरीदें और उसे शनिवार के दिन किसी गरीब व्यक्ति को दान दे दें. अगर कंबल का दान करना संभव न हो तो दोरंगी चादर का दान भी किया जा सकता है. ये एक उपाय कुंडली में राहु-केतु के दोषों को समाप्त कर देगा. साथ ही, अन्य ग्रहों का भी शुभ प्रभाव देखने को मिलेगा.

सभी ग्रहों के शुभ फलों के लिए

कुंडली में सभी ग्रहों के शुभ प्रभावों के लिए लाल किताब में कम से कम दो पेड़ों को लगाने की सलाह दी गई है. पीपल, शमी, नीम, बरगद, बिल्व या आम के पेड़ में से कोई भी पेड़ लगाया जा सकता है. ये पेड़ घर में नहीं बल्कि किसी पार्क, मंदिर आदि जैसी जगहों पर लगाने से ही विशेष लाभ प्राप्त होता है. इससे व्यक्ति की दरिद्रता दूर होती है और ग्रह के अशुभ प्रभाव शुभ होते हैं.

घर में सुख-समृद्धि के लिए

इस उपाय को माह में एक बार अवश्य करें. परिवार के सभी सदस्यों (छोटे या बड़ों) से पैसे लेकर किसी अपाहिज भिखारी को भोजन करवा दें. या फिर इन पैसों से पक्षियों के लिए अनाज भी लाया जा सकता है. इस अनाज को हर दिन थोड़ा-थोड़ा डालें. इससे घर के सभी तरह के क्लेश और झगड़े नष्ट होते हैं. और व्यक्ति का भाग्य संवर जाता है.

रोगमुक्ति से शांति के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लाल किताब में बताए इस उपाय को करने से व्यक्ति को रोगों से मुक्ति मिलती है. इतना ही नहीं, गंभीर से गंभीर बीमारी भी शांत हो जाती है. इसके लिए महीने में एक बार मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें. इसके साथ ही, उनकी प्रतिमा पर चमेली का तेल और सिंदूर मिला कर चोला चढ़ाएं. इससे व्यक्ति का मंगल दोष दूर होता है और रोगों से मुक्ति मिलती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news