Money Plant: मनी प्लांट के साथ इस पौधे को रखने से तिजोरी से दिनों-दिन घटने लगता है पैसा, लगाने से पहले जान लें नियम
Advertisement
trendingNow12018673

Money Plant: मनी प्लांट के साथ इस पौधे को रखने से तिजोरी से दिनों-दिन घटने लगता है पैसा, लगाने से पहले जान लें नियम

Money Plant Remedies: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों का विशेष महत्व है. घर में अगर इन्हें सही जगह लगाया जाए, तो व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही, पैसों का आगमन बढ़ता है. लेकिन मनी प्लांट लगाते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. 

 

money plant tips

Money Plant Niyam: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि कुछ पौधों को सही दिशा और सही जगह पर रख लिया जाए, तो व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही, धन आगमन के नए स्त्रोत खुलते हैं. कई लोग घर में धन और सौभाग्य बढ़ाने के लिए घर में मनी प्लांट लगाते हैं. लेकिन कई बार मनी प्लांट लगाते समय व्यक्ति जरा सी गलती कर देता है, जिसके नकारात्मक परिणाम व्यक्ति को झेलने पड़ते हैं. 

वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट लगाने के कुछ नियमों का जिक्र किया गया है. अगर इन नियमों का ध्यान न रखा जाए, तो व्यक्ति को फायदे की जगह नुकसान भी होता है. मनी प्लांट को पानी या मिट्टी में लगाने से लेकर रंग, दिशा और उसके साथ रखे जाने वाले पौधे का उसके प्रभावों पर विशेष प्रभाव पड़ता है. ऐसे में जानते हैं मनी प्लांट से जुड़े हुए कुछ खास नियमों के बारे में. 

इस दिशा में लगाएं धन का पौधा 

वास्तु शास्त्र में दिशा का विशेष महत्व है. कहते हैं कि कोई भी चीज अपना सकारात्मक प्रभाव तभी दिखाती है, जब उसे सही दिशा में रखा जाए. घर के दक्षिण-पूर्व यानी ज्वालामुखी कोने में मनी प्लांट लगाना शुभ माना जाता है. बता दें कि इस भाव का स्वामी गणेश है और प्रतिनिधि शुक्र हैं. मान्यता है कि अगर इस दिशा में वृक्ष लगाए जाए, तो गणेश जी भक्तों के सभी विघ्न दूर करते हैं और शुक्र ग्रह सुख-संपदा में वृद्धि करता है. इसलिए मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. इसके साथ ही, घर के बाहर मनी प्लांट लगाना न भूलें. 

यहां लगाएं धन का पौधा 

वास्तु जानकारों के अनुसार अगर सही दिशा में मनी प्लांट न लगाया जाए, तो व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. मनी प्लांट उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में भूलकर भी न लगाएं. इसे मनी प्लांट के लिए अशुभ माना गया है. बता दें कि उत्तर-पूर्व दिशा के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं. अतः ईशान कोण में शुक्र ग्रह लगाने से व्यक्ति को हानि का सामना करना पड़ता है. 

उपहार में न दें पौधा 

कहते हैं कि मनी प्लांट कभी भी किसी व्यक्ति को गिफ्ट में नहीं देना चाहिए. ये पौधा हमेशा अपनी मेहनत की कमाई से ही खरीदना चाहिए. अपने घर का मनी प्लांट किसी ओर को न दें. ऐसा करने पर व्यक्ति के घर का विकास रुकता है. वहीं, परिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम नहीं रहता. 

मनी प्लांट के पास न रखें ये पौधा 

मनी प्लांट के पौधे के पास ऐसे पौधे भूलकर भी लगाएं, जो धन हानि का कारण बनते हैं. मनी प्लांट शुक्र का कारक है, ऐसे में इसके पास सूर्य, मंगल, चंद्रमा आदि के कारक वाले पौधे भूलकर भी न लगाएं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको मनी प्लाटं का लाभ कभी नहीं मिल पाएगा. बता दें कि अर्क, पलाश और खैर का पौधा मनी प्लांट के पास भूलकर भी न लगाएं. 

Laddu Gopaol Niyam: घर में विराजित लड्डू गोपाल की सेवा में भूलकर भी न करें ये गलती, 5 बातों का रखें खास ध्यान
 

Budh Gochar 2023: 28 दिसंबर को बुध का वृश्चिक राशि में गोचर, ग्रह शांति के लिए बुधवार को करें इस छोटा-सा काम
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news