Astro Tips: घर बनवाते समय इन नियमों का जरूर करें पालन, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना
Advertisement

Astro Tips: घर बनवाते समय इन नियमों का जरूर करें पालन, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

Astro Tips for Constructing Home: भवन का निर्माण यदि सही समय पर न प्रारंभ किया जाए तो इससे भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. कई बार देखने को मिलता है कि अमुक व्यक्ति अपने ही बनाए मकान में किन्हीं कारणों से रह नहीं पाता है. 

Astro Tips: घर बनवाते समय इन नियमों का जरूर करें पालन, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

Astro Tips for Home: भवन निर्माण हर व्यक्ति का सपना होता है, कि ऐसा सुंदर और भव्य मकान बनाया जाए, जिसे देखकर दूसरे लोग प्रशंसा भी करें. भवन ही बताता है कि उसमें रहने वाला व्यक्ति जीवन व्यापन कैसे करेगा. स्वास्थ्य, करियर, घर के लोगों से उसका तालमेल आदि बातें भवन से ही जुड़ी है.

 

गृह निर्माण में रखें ये ध्यान

भवन का निर्माण यदि सही समय पर न प्रारंभ किया जाए तो इससे भी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. कई बार देखने को मिलता है कि अमुक व्यक्ति अपने ही बनाए मकान में किन्हीं कारणों से रह नहीं पाता है. वास्तु और ज्योतिष की मदद लेकर सही लगन नक्षत्र में यदि मकान की नींव रखी जाए तो बिना किसी रूकावट के मकान जल्दी बन जाता है और भू स्वामी उन्नति करता है. 

मकान बनाने के लिए शुभ नक्षत्र

ब्रह्मांड में नक्षत्रों की संख्या 27 है किंतु हर नक्षत्र में मकान बनाने की प्रक्रिया शुरू करना ठीक नहीं. इनमें कुछ नक्षत्रों में भवन निर्माण की प्रक्रिया शुरू करना शास्त्रों में पूर्णतया वर्जित है. जिन नक्षत्रों में गृह निर्माण शुरु किया जाता है वह सिर्फ तेरह हैं- रोहिणी, मृगशिरा, पुष्य, चित्रा, हस्त, स्वाति, अनुराधा, उत्तराषाढ़ा, उत्तरा फाल्गुनी, और उत्तरा भाद्रपद, शताभिषा, रेवती हैं. 

किन बातों का रखें विशेष ध्यान

- इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए, जिस दिन भूमि पूजन या गृह निर्माण प्रारंभ किया जाए. इन तेरह नक्षत्र में कोई एक नक्षत्र आवश्यक हो. 

- गृह निर्माण प्रारंभ में दूसरी प्रमुख बात लग्न होती है, क्योंकि यह एक स्थायी कार्य है जो रोज रोज नहीं किया जाता है, कुछ लोगों को छोड़ दिया जाए तो व्यक्ति अपने जीवन में एक मकान ही मुश्किलों से बना पाता है इसलिए गृह का आरंभ वृष, मिथुन, सिंह, कन्या, वृश्चिक,धनु,  कुंभ अथवा मीन लग्न में ही करना चाहिए. 

 

यह भी पढ़ें: Sun Transit 2024: 12 साल बाद मेष राशि में साथ होंगे सूर्य-गुरु, इन 3 राशियों की खोलेंगे किस्मत, भरेगी खाली तिजोरी

 

सुख समृद्धि और निरोगी बनाए यह कार्य 

भूमि निर्माण के प्रारंभ में एक सूखे नारियल के गोले में गुड़ भरलें साथ ही दो पत्ते शमी के भी रख लें और उसे भूमि को अर्पित कर दें ऐसा करने से घर में संपदा की कमी नहीं रहेगी.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news