Rahu Mahasdasha: 18 साल तक सुख-चैन छीन लेती है राहु की महादशा, कष्टों से भर जाता है जीवन; ये उपाय करेंगे प्रभाव कम
Advertisement
trendingNow12150990

Rahu Mahasdasha: 18 साल तक सुख-चैन छीन लेती है राहु की महादशा, कष्टों से भर जाता है जीवन; ये उपाय करेंगे प्रभाव कम

Rahu Mahadasha: राहु की महादशा 18 साल रहती है. ये कुंडली में शुभ और अशुभ दोनों हो सकती है. व्यक्ति की कुंडली में राहु अशुभ स्थिति में हो कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आइए विस्तार से जानते हैं इससे बचने के उपाय 

 

rahu ki mahadasha

Rahu Mahadasha Ke Upay: ग्रहों का व्यक्ति के जीवन में बहुत गहरा असर पड़ता है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर व्यक्ति के ऊपर नौं ग्रहों की महादशा और अंतर्दशा चलती है. जिसका प्रभाव शुभ या अशुभ दोनों होता है. ग्रहों की दशा कुंडली में किस स्थान पर इसका परिणाम अच्छा या बुरा होता है. आज हम बात कर रहे हैं राहु ग्रह की जो एक छाया ग्रह माना जाता है. राहु की महादशा व्यक्ति के ऊपर 18 साल तक चलती है. अगर ये जन्मकुंडली में शुभ स्थिति में है तो व्यक्ति की किस्मत चमक जाती है वहीं अगर अशुभ स्थिति में हो तो व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. 

राहु की अशुभ स्थिति 

किसी व्यक्ति की कुंडली में राहु अशुभ स्थिति में हो तो ऐसी व्यक्ति बुरी आदतों का शिकार हो जाता है. शराब पीना, सिगरेट, जुआ आदि खेलने में वक्त बिताता है. ऐसा व्यक्ति कपट, छल धोखा करने लगता है. भगवान पर से उसकी विश्वास ख्तम हो जाता है. बात-बात पर गुस्सा करना. राहु के अशुभ स्थिति से व्यक्ति को शारीरिक कष्ट भी होता है जैसे पेट की समस्या, सिरदर्द आदि. 

राहु के अशुभ प्रभाव से बचने के उपाय

- राहु की अशुभ प्रभाव से बचने के लिए भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करनी चाहिए. राहु को भोलेनाथ का भक्त माना जाता है इसलिए रोजाना ऊं नम: शिवाय का जाप करना चाहिए और सोमवार व्रत रखना चाहिए. इसके साथ ही शिवलिंग पर रोजाना जल चढ़ाना भी फायदेमंद होता है.

- राहु के अशुभ प्रभाव से मन व्याकुल और भ्रमित हो जाता है. ऐसे में रोजाना ध्यान, योग आदि करना चाहे इससे मन को शांति मिलती है. 

- राहु के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए शराब, मांस, सिगरेट आदि आदतों से बचना चाहिए. 

- राहु के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए भैरव भगवान को सरसों का तेल चढ़ाना भी शुभ माना जाता है. 

- इसके अलावा रोजाना काले तिल को पानी मे डालकर स्नान करने से भी राहु का अशुभ प्रभाव कम होता है.

- वहीं बुधवार के दिन काले कुत्ते को मीठी रोटी खिलाने से भी राहु का बुरा प्रभाव कम होता है.

Astro Tips: रात में सोने से पहले घर के मंदिर में किया करें ये जरूरी काम, घर में बना रहेगा सुख-समृद्धि का वास
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news