Laddu Gopal: लड्डू गोपाल को ऐसे अर्पित करें तुलसी के पत्ते, नियमों का पालन करने पर ही मनोकामना पूरी करेंगे पालनहार
Advertisement
trendingNow12224342

Laddu Gopal: लड्डू गोपाल को ऐसे अर्पित करें तुलसी के पत्ते, नियमों का पालन करने पर ही मनोकामना पूरी करेंगे पालनहार

Laddu Gopal Keeping Rules: हिंदू धर्म में लड्डू गोपाल को तुलसी पत्र अर्पित करना काफी शुभ मानते हैं. बता दें कि लड्डू गोपाल को तुलसी काफी प्रिय है. इसलिए उनकी पूजा में तुलसी का शामिल होना जरूरी माना जाता है. बता दें कि तुलसी को भगवान लड्डू को अर्पित करने के खास नियम होते हैं, जिनकी अनदेखी पूजा का पूर्ण फल नहीं देती है.

 

laddu gopal rules

Offering Tulsi leaves To Lord Laddu Gopal:  हिंदू धर्म में लड्डू गोपाल की पूजा करते समय उन्हें तुलसी पत्र चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है. बता दें लड्डू गोपाल को तुलसी पत्र अति प्रिय है. उनकी पूजा बिना तुलसी पत्र की अधुरी मानी जाती है. इसलिए लड्डू गोपाल को भोग लगाते समय या फिर पूजा करते समय तुलसी जरूर अर्पित किया जाता है.

बता दें कि भगवान कृष्ण को तुलसी अर्पित करने के कुछ खास नियम हैं. जिसके बारे में शायद बहुत कम ही लोग जानते हैं. दरअसल लड्डू गोपाल को तुलसी चढ़ाने के कुछ खास नियम हैं, जिन्हें जानना बेहद ही जरूरी है ताकि पूजा करने का पूर्ण फल प्राप्त हो. आइए विस्तार में तुलसी अर्पित करने के इन खास नियमों के बारे में जानें.

चलते-फिरते कर लें शनि के इन नामों का स्मरण, सर पर बना रहेगा शनिदेव का हाथ
 

गलती से भी लड्डू गोपाल को ऐसी तुलसी ना करें अर्पित

ध्यान रखें कि लड्डू गोपाल को कभी भी टुकड़ों में तुलसी अर्पित ना करें. हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि ताजी तुलसी के पत्ते लड्डू गोपाल के मस्तक पर लगाएं. इसके अलावा लड्डू गोपाल को रविवार या फिर एकादशी के अलावा कभी भी बासी तुलसी अर्पित ना करें. एक और खास बात कभी भी लड्डू गोपाल को तुलसी की सुखे पत्र अर्पित ना करें.

May Gochar 2024: वैशाख माह का सबसे बड़ा गोचर जल्द, इन राशि वालों के होंगे वारे के न्यारे, मिलेगा बंगला-पैसा
 

लड्डू गोपाल को ऐसी तुलसी पत्र करें अर्पित

लड्डू गोपाल को हमेशा साफ और ताजी तुलसी अर्पित करें. इसके अलावा लड्डू गोपाल को कटी फटी तुलसी अर्पित ना करें. कभी भी तुलसी के पत्र लड्डू गोपाल को चढ़ाने के लिए रविवार या फिर एकादशी वाले दिन नहीं तोड़े. इसके बजाय शनिवार और दशमी तिथि के दिन तुलसी के पत्र तोड़ कर रख लें और दूसरे दिन इसे लड्डू गोपाल को अर्पित कर दें. 

ध्यान देने वाली एक और बात यह है कि कई बार तुलसी में कीड़े लग जाते हैं जिसकी वजह से उसमें छेद हो जाता है तो ऐसे में तुलसी के ऐसे पत्र को भी लड्डू गोपाल को ना अर्पित करें. ऐसे में लड्डू गोपाल की पूजा को पूर्ण नहीं माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news