Gemology: इन लोगों के लिए बेहद शुभ है पुखराज, मूंगा और नीलम, जानें किसके लिए है अशुभ
Advertisement
trendingNow12049554

Gemology: इन लोगों के लिए बेहद शुभ है पुखराज, मूंगा और नीलम, जानें किसके लिए है अशुभ

Gem Astrology: जैसे ग्रहों का अच्छा प्रभाव आपको बलशाली बनाता है वैसे ही इसका अशुभ प्रभाव कई स्थितियों में परेशान भी कर देता है. यह तीन रत्नों से मिलने वाले शुभ और अशुभ प्रभाव को जानेंगे. 

Gemology: इन लोगों के लिए बेहद शुभ है पुखराज, मूंगा और नीलम, जानें किसके लिए है अशुभ

Gemology: अंतरिक्ष में ग्रहों से निकलने वाली किरणों का प्रभाव उससे जुड़े रत्नों पर पड़ता है. कुंडली में यदि किसी ग्रह की पावर को बढ़ाना हो तो रत्नों का धारण किया जाता है. यह अमुक व्यक्ति को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि वह जो भी रत्न धारण करने जा रहा है वह उसके फेवर में हो. रत्न को धारण करने से पूर्व किसी अच्छे ज्योतिषी के सुपर विजन में ही पहनना चाहिए. जैसे ग्रहों का अच्छा प्रभाव आपको बलशाली बनाता है वैसे ही इसका अशुभ प्रभाव कई स्थितियों में परेशान भी कर देता है. यह तीन रत्नों से मिलने वाले शुभ और अशुभ प्रभाव को जानेंगे. 

 

पुखराज

 

पुखराज एक रत्न है जिसे अंग्रेजी में टोपाज कहा जाता है, यह गुरु ग्रह का रत्न है. पुखराज को धारण करने से पेट की बीमारियां और आंखों की बीमारियां नहीं होती हैं. गुरु का रत्न होने के कारण इसे धारण करने से व्यक्ति सात्विक गुणों और सदाचार की भावना से युक्त होने लगता है. यह रत्न धारण करने वाले को यश और समृद्धि भी प्रदान करता है और साथ ही संतान दाता भी है. इसको धारण करने से शरीर में बादी की मात्रा बढ़ने लगती है इसलिए जिनके शरीर में बादी अधिक हो उन्हें पुखराज नहीं धारण करना चाहिए. 

 

मूंगा

 

मूंगा को अंग्रेजी में कोरल कहते हैं, शुद्ध मूंगा सिंदूरी रंग का होता है, यह मंगल ग्रह का रत्न है. मंगल को ग्रहों का सेनापति कहा जाता है. मूंगा धारण करने से व्यक्ति के उत्साह में वृद्धि होती है, मूंगे की माला दुर्भाग्य और नजर से बचाने और हमेशा स्वस्थ रहने के लिए धारण की जाती है. प्रभु श्री राम के अनन्य भक्त हनुमान जी के कोप से बचने के लिए भी इसे धारण कर सकते हैं. 

 

नीलम

 

इसी तरह नीलम रत्न होता है जिसे अंग्रेजी में सफायर कहते हैं. यदि किसी युद्ध में जाते समय सैनिक शुद्ध एवं पारदर्शी नीलम को धारण कर ले तो फिर दुश्मन की सेना उसे कैदी नहीं बना सकती है और युद्ध में सुलह की संभावना हो जाती है. नीलम के बारे में माना जाता है कि इसे धारण करने वाले की संपत्ति यदि खो जाए तो वह वापस मिल जाती है. 

 

Trending news