Lunar Eclipse 2024: होली पर लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें त्योहार पर इसका क्या पड़ेगा असर
Advertisement
trendingNow12096544

Lunar Eclipse 2024: होली पर लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें त्योहार पर इसका क्या पड़ेगा असर

Chandra Grahan On Holi:  साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण ही होली के अवसर पर लगने वाला है. होली के रंग में भंग डालने के विचार के बारे में सभी लोग सोच में पड़ गए होंगे. लेकिन क्या इसका असर इतना खतरनाक हो सकता है, आइए इसके बारे में जानें.

 

chandra grahan 2024

Chandra Grahan 2024: धार्मिक शास्त्रों के अनुसार किसी भी प्रकार के ग्रहण को शुभ और अशुभ माना जाता है लेकिन यह एक खगोलीय घटना है. इस खगोलीय घटना का असर कैसा रहेगा इसके बारे में आगे जानते हैं. दरअसल, साल का पहला चंद्र ग्रहण होली के दिन यानी कि 25 मार्च को ही लग रहा है. फाल्गुन महीने में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की रात को ही होलिका दहन का त्योहार मनाया जाता है.

इसके अगले दिन ही होली होती है और इसी दिन ही चंद्र ग्रहण भी है. धार्मिक शास्त्रों की मानें तो ग्रहण के दौरान कुछ ऐसी ऊर्जा निकलती है तो नकारात्मक रूप में अच्छी नहीं होती. यही वजह है कि चंद्र ग्रहण को होली के दिन लगना शुभ नहीं मान रहे. चलिए विस्तार से जानते हैं कि चंद्र ग्रहण कब से लगेगा और इसका असर कैसा रहेगा!

जानें चंद्र ग्रहण का समय

हिंदू पंचांग की मानें तो साल का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च सोमवार के दिन लगेगा. जो सुबह 10 बजकर 23 मिनट से शुरू होकर दोपहर 3 बजकर 20 मिनट तक चलेगा.

चंद्र ग्रहण का भारत में कैसा रहेगा असर

बता दें कि भारत में चंद्र ग्रहण का असर नहीं पड़ेगा. यही वजह है कि इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. जिसकी वजह से होली के त्योहार पर इसका कोई भी असर या प्रभाव नहीं पड़ेगा. इसलिए होली के त्योहार को बिना परेशानी के साथ रंगों से खेला जा सकता है.

कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण

साल का पहला चंद्र ग्रहण अमेरिका, जापान, रूस के कुछ जगहों पर, आयरलैंड, इंग्लैंड, स्पेन, पुर्तगाल, इटली, जर्मनी, फ्रांस, हॉलैंड, बेल्जियम, दक्षिण नॉर्वे और स्विजरलैंड में देखा जा सकता है.

किन राशियों पर रहेगा चंद्र ग्रहण का प्रभाव

साल के पहले चंद्र ग्रहण का असर सभी राशियों पर पड़ने वाला है. लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन विशेष राशियों पर इनका प्रभाव पड़ेगा वह है मिथुन राशि, सिंह राशि, मकर और धनु राशि. इन राशियों पर इस ग्रहण का लाभकारी असर देखने को मिल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news