सोया भाग्‍य जगा देंगे देवशयनी एकादशी के ये उपाय, आजमाकर देख लें
Advertisement
trendingNow11755713

सोया भाग्‍य जगा देंगे देवशयनी एकादशी के ये उपाय, आजमाकर देख लें

Devshayani Ekadashi 2023: इस साल 29 जून 2023, गुरुवार को देवशयनी एकादशी है. मनोकामना पूर्ति के लिए देवशयनी एकादशी के दिन राशि अनुसार उपाय कर लें.  

सोया भाग्‍य जगा देंगे देवशयनी एकादशी के ये उपाय, आजमाकर देख लें

Devshayani Ekadashi 2023 Date: हिंदू धर्म में आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी कहते हैं. आषाढ़ी एकादशी के दिन से चातुर्मास शुरू होता है. इस साल 29 जून 2023 को देवशयनी एकादशी है. देवशयनी एकादशी का व्रत करना बहुत लाभ देता है. मान्यता है कि देवशयनी एकादशी के दिन श्रीहरि विष्णु और माता लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है. देवशयनी एकादशी के दिन राशि के अनुसार किए गए उपाय किस्‍मत चमका देते हैं. 

देवशयनी एकादशी 2023 के राशि अनुसार उपाय 

मेष राशि - देवशयनी एकादशी के दिन मेष राशि वाले भगवान श्रीहरि को गुड़-चने का भोग लगाएं. ऐसा करने से सौभाग्य में वृद्धि होगी.

वृषभ राशि - वृषभ राशि के लोग देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को वैजयंती माला अर्पित करें. इससे भगवान श्रीहरि प्रसन्‍न होंगे और आपको अपार सुख-संपत्ति देंगे. श्रीहरि के मंत्रों का जाप भी करें.  

मिथुन राशि - मिथुन राशि के लोग देवशयनी एकादशी के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं. साथ ही तुलसीजी को गंगाजल चढ़ाएं. इससे दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी. 

कर्क राशि - कर्क राशि वाले लोग देवशयनी एकादशी पर श्रीहरि विष्‍णु को 7 हल्दी की गांठ चलाएं. साथ ही ॐ ह्रीं हिरण्यगर्भाय अव्यक्तरूपिणे नम: मंत्र का जाप करें. इससे सारे कामों में सफलता मिलेगी. बाधाएं दूर होंगी. 

सिंह राशि - सिंह राशि के लोग देवशयनी एकादशी के दिन विष्‍णु जी की पूजा करें और उन्‍हें पीतांबर अर्पित करें. जल्‍द ही धन लाभ होगा. 

कन्या राशि - कन्या राशि के जातक देवशयनी एकादशी के विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें. इससे संतान प्राप्ति के योग बनते हैं. संतान सुख मिलता है. 

तुला राशि - तुला राशि के लोग देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु की तस्‍वीर पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाएं, इससे आपके व्यक्तित्व का आकर्षण बढ़ेगा.

वृश्चिक राशि - करियर में कामयाबी पाने के लिए वृश्चिक राशि वाले लोग देवशयनी एकादशी के दिन विष्णु जी को शहद और दही का प्रसाद चढ़ाएं.

धनु राशि - धनु राशि वाले देवशयनी एकादशी के दिन व्रत करें और पूजा में विष्णु जी को नारियल चढ़ाएं. फिर इस नारियल का प्रसाद खाकर व्रत का पारण करें. सारे दुख दूर होंगे. 

मकर राशि - मकर राशि वाले देवशयनी एकादशी पर सप्तधान का दान करें. इससे सुख-समृद्धि मिलेगी. 

कुंभ राशि - कुंभ राशि के लोग देवशयनी एकादशी पर तुलसी माता को लाल चुनरी ओढ़ाएं. वैवाहिक जीवन में खुशहाली आएगी. 

मीन राशि - देवशयनी एकादशी पर मीन राशि वाले लोग ब्राह्मण को भोजन कराएं और गौशाला में दान करें. आर्थिक समस्‍याएं दूर होंगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news