Ashadha 2022: आषाढ़ में ये 5 कार्यों को करने से होती है मोक्ष की प्राप्ति, जान लेंगे तो आज से ही नियम में कर लेंगे शामिल!
Advertisement
trendingNow11226938

Ashadha 2022: आषाढ़ में ये 5 कार्यों को करने से होती है मोक्ष की प्राप्ति, जान लेंगे तो आज से ही नियम में कर लेंगे शामिल!

Ashadha Month Puja: हिंदू धर्म में हर माह का अपना विशेष महत्व है. आषाढ़ माह की शुरुआत हो चुकी है. इस माह में सूर्य पूजा, गुरु पूजा और दान आदि का खास महत्व बताया गया है. आषाढ़ माह में कुछ कार्य करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति हो सकती है. आइए जानें इन कार्यों के बारे में. 

 

फाइल फोटो

Ashadha Month Upay: हिंदू धर्म में हर दिन, तिथि और माह किसी न किसी देवता की पूजा को समर्पित होता है. ज्येष्ठ माह के बाद आषाढ़ माह की शुरुआत हो चुकी है. ये हिंदू कैलेंजर के मुताबिक साल का चौथा महीना होता है. इस माह को किसानों के लिए बेहद खास माना जाता है. मान्यता है कि ये माह बारिश के लिए खास होता है और इस महीने में बारिश से किसानों की फसल अच्छी होती है और किसानों के लिए लाभदायी होती है. इस माह में इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए पूजा-पाठ किया जाता है. साथ ही, सूर्य देव की अराधना के लिए भी ये माह बेहद खास है. ज्योतिष शास्त्र में आषाढ़ माह में सुख-शांति और समृद्धि के लिए और मोक्ष के लिए कुछ कार्य बताए गए हैं. जानें.

आषाढ़ माह में जरूर करें ये कार्य 

- आषाढ़ माह में भगवान सूर्य देव को तांबे के लोटे में जल, अक्षत, फूल और रोली डालकर अर्घ्य अर्पित करने की परंपरा सदियों पुरानी है. और शास्त्रों में भी इसका उल्लेख मिलता है. ऐसा करने से सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

 

ये भी पढ़ें- Love Marriage Line: 'Love Life' के बारे में बताती हैं हाथों की ये रेखाएं, जानें लाइफ में सच्चा प्यार मिलेगा या नहीं?
 

- मान्यता है कि आषाढ़ माह में अच्छी वर्षा और अच्छी फसल के लिए मंत्रों का जाप किया जाता है. इस माह में ऊं नमो भगवते वासुदेवाय, ऊं नमः शिवाय आदि मंत्रों का जाप करने का विधान है. और आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. 

- इस माह में गर्मी तेज होने के कारण लोगों को धन और अनाज की कमी से गुजरना पड़ता है. ऐसे में इस माह में धन, अनाज और छाता आदि चीजें दान करने की परंपरा बताई गई है. ऐसा करने से लोगों को मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

- इस माह में लोग तीर्थ यात्रा पर जाते हैं. ऐसा करने से पूर्वज प्रसन्न होते हैं और लोगों का कल्याण करते हैं. 

 

ये भी पढ़ें- Type Of Daan: खास तिथि पर कर दें इनमें से किसी भी एक चीज का दान, कई पीढ़ियों को मिलेगा लाभ, जानें

 

- इस माह में आने वाली पूर्णिमा का भी विशेष महत्व है. इस माह की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है.  इस दिन अपने गुरुओं का आशीर्वाद लेने की परंपरा है. ऐसा करने से व्यक्ति को कारोबार में सफलता हासिल होती है. इससे धन, यश और वैभव का लाभ मिलता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news