Apara Ekadashi 2024: अपरा एकादशी पर घर में लगा लें ये 'पैसों का पेड़', चुंबक की तरह खिंची आएंगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow12270943

Apara Ekadashi 2024: अपरा एकादशी पर घर में लगा लें ये 'पैसों का पेड़', चुंबक की तरह खिंची आएंगी मां लक्ष्मी

Apara Ekadashi Remedies: हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है. ज्येष्ठ माह में अपरा एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन विधिपूर्वक व्रत रखने से मां लक्ष्मी संग भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है. जानें इस दिन किन उपायों को किया जा सकता है. 

 

apara ekadashi 2024

Apara Ekadashi Upay: सनातन धर्म में ज्येष्ठ माह में पड़ने वाली एकादशी को अपरा एकादशी के नाम से जाना जाता है. शास्त्रों में इसे बहुत ही पुण्यदायी माना गया है. इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. इस बार अपरा एकादशी 2 जून 2024 को मनाई जाएगी. अपरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने वाले और कठिन व्रत का पालन करने वाले जातकों को जीवन में कभी भी संकट का सामना नहीं करना पड़ता. 

अपरा एकादशी के दिन ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. व्यक्ति को आर्थिक संकट से छुटकारा मिलता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अपरा एकादशी के दिन एक ऐसा पौधा लगाया जा सकता है, जिसे इस तिथि पर लगाने से व्रत का पूर्ण फल प्राप्त होता है. जानें इसके बारे में. 

Vastu Tips: नवविवाहित जोड़े के बेडरूम में इन 7 चीजों को रखने से आ सकती है दरार, बन सकता है तलाक का कारण
 

अपरा एकादशी पर लगाएं ये चमत्कारी पौधा 

अपरा एकादशी के दिन केले का पेड़ लगाना बहुत ही शुभ माना गया है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन केले का पेड़ लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और मां लक्ष्मी का वास होता है. इतना ही नहीं, घर में केले का पेड़ लगाने से अशुभ ग्रहों का प्रभाव जीवन पर पड़ता है. ऐसी मान्यता है कि केले के पौधे में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का वास होता है. वहीं, भगवान विष्णु की पूजा केले के पेड़ के बिना अधूरी मानी जाती है. केले के पेड़ को शुभता का प्रतीक माना गया है. ज्योतिष शास्त्र में एकादशी पर इसे लगाने का खास महत्व बताया गया है. 

Shani Impact: शनि के नक्षत्र परिवर्तन से ये राशियां होगी मालामाल, पूरे 97 दिनों तक राजा की तरह बितेगी जिंदगी
 

अपरा एकादशी का शुभ मुहूर्त 

ज्येष्ठ माह में एकादशी तिथि का आरंभ 2 जून 2024 सुबह 5 बजकर 04 मिनट पर शुरू होगा और इसका समापन अगले दिन 03 जून 2024 मध्य रात्रि 02 बजकर 41 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार अपरा एकादशी का व्रत 2 जून को रखा जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news