Friendship: क्या आपकी दोस्ती Toxic है? इन Warning संकेतों को न करें नज़रअंदाज़
Advertisement
trendingNow11663791

Friendship: क्या आपकी दोस्ती Toxic है? इन Warning संकेतों को न करें नज़रअंदाज़

Relationship Tips: अतीत पर आधारित दोस्ती से लेकर अलग-अलग रुचियों तक, यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं कि क्यों हम कुछ खास दोस्तों के साथ आनंद लेना बंद कर देते हैं, तो चलिए जानते हैं वे कौन से कारण हैं जिनके चलते हम कुछ खास दोस्तों के साथ आनंद लेना छोड़ देते हैं.

Friendship: क्या आपकी दोस्ती Toxic है? इन Warning संकेतों को न करें नज़रअंदाज़

Toxic friendship signs: दोस्ती एक खूबसूरत चीज है जो हमें कठिन समय में प्यार, हंसी और सहारा देने के लिए एक कंधा प्रदान कर सकती है. हालाँकि, सभी मित्रताएँ समान नहीं बनाई जाती हैं, और कुछ सर्वथा विषाक्त हो सकती हैं. ये जहरीली दोस्ती एक धीमे जहर की तरह हो सकती है, धीरे-धीरे हमारी भावनात्मक और मानसिक ऊर्जा को खत्म कर देती है जब तक कि हम थके हुए और दुखी महसूस नहीं करते. बुरी बात? व्यवहार के इन नकारात्मक स्वरूपों को पहचानना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, खासकर जब हम व्यक्ति के बारे में गहराई से परवाह करते हैं. यदि आप सोच रहे हैं कि क्या आपकी दोस्ती ने एक जहरीला मोड़ ले लिया है. आज हम आपको कुछ ऐसे संकेत बताने जा रहे हैं जो (toxic friendship signs) दोस्ती के विषाक्त होने का संकेत दे सकते हैं.....

1. आपके साथ प्रतिस्पर्धा करना, भले ही यह उनके दिमाग में ही क्यों न हो. यह निरंतर तुलना एक अस्वास्थ्यकर गतिशीलता पैदा करती है जहां उन्हें अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए खुद को लगातार साबित करना पड़ता है या दूसरों को नीचे रखना पड़ता है.

2. वे आपके जीवन के पहलुओं को कॉपी और पेस्ट करेंगे और एक पोशाक की तरह अपनी धारणा को धारण करने के लिए आप कौन हैं. नकलची वास्तव में काम किए बिना खुद के लिए ध्यान या मान्यता प्राप्त करने के इरादे से दूसरे व्यक्ति के व्यवहार की नकल करते हैं. यह स्वयं के खराब विकसित भाव के कारण है और यह उन्हें काफी अच्छा महसूस करने की अनुमति देता है.

3. आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में बैकहैंड तारीफों के साथ आपकी उपेक्षा करना. नेगिंग एक डरपोक हेरफेर रणनीति है जिसका उपयोग अक्सर जहरीली दोस्ती में किया जाता है. यह एक बैकहैंडेड तारीफ या सूक्ष्म पुट-डाउन की तरह है जो आपको असंतुलित और असुरक्षित महसूस कराता है. जो लोग अपने दोस्तों, सहयोगियों, या सहकर्मियों को नीचे लाकर श्रेष्ठ और शक्तिशाली महसूस करना चाहते हैं.

4. निगरानी बनाम समर्थन. वे आप पर नज़र रखते हैं क्योंकि वे अपने मन में आपके बारे में परस्पर विरोधी और बाधित करने वाली भावनाओं से जूझते हैं. वे उस व्यक्ति से खुद को दूर कर सकते हैं जिससे वे ईर्ष्या करते हैं, ईर्ष्या के आसपास की नकारात्मक भावनाओं से बचने के एक तरीके के रूप में वे महसूस करते हैं. वे यह सब करते हुए यह दावा करेंगे कि आपके बारे में कुछ "बंद" है जब यह वास्तव में उनकी अविश्वसनीय ईर्ष्या है.

5. दोस्ती का सतही स्तर प्रेम बमबारी और अत्यधिक उत्तेजक व्यवहार द्वारा चिह्नित है. वे टैब रखने के लिए या अपनी खुद की सफलता / खुशी को दबाने के लिए खुद को आपके साथ अलाइन करते हैं क्योंकि वे आपकी दोस्ती के बारे में अत्यधिक उत्साहित व्यवहार करते हैं. यह उनकी वास्तविक भावनाओं को ढंकने के लिए किया जाता है क्योंकि वे अपनी नाराजगी की देखभाल करते हुए आपकी नकल करते हुए आपके कोटटेल की सवारी करते हैं.

6. अपने बारे में गपशप करें और दूसरों को अपने खिलाफ करने के लिए चोरी-छिपे दूसरों को उलझाएं. आप अक्सर इस बात से अनजान होते हैं कि वे जानबूझकर ऐसा कर रहे हैं, लेकिन आपका अंतर्ज्ञान आपको सब कुछ बता देगा. वे आपके चेहरे पर मुस्कान लाते हैं और आपकी पीठ पीछे आपके बारे में बुरी बातें करते हैं. यह भी एक चापलूस प्रतिक्रिया है क्योंकि वे उस संघर्ष से डरते हैं जो वे अपने मन में आपके बारे में पालते हैं.

7. अपने दुश्मनों के साथ खुद को अलाइन करें और अगर आपको इससे कोई समस्या है तो आपको गैसलाइट करें. यह निष्क्रिय-आक्रामक है और आपको भ्रमित करने के लिए सुई लगाने के लिए है और अंततः उनके हेरफेर के प्रति अधिक संवेदनशील है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news