Arranged Marriage: शादी के लिए लड़की पसंद करते वक्त जरूर पूछें ये 4 सवाल, मैरिड लाइफ में नहीं आएगी दिक्कत!
Advertisement

Arranged Marriage: शादी के लिए लड़की पसंद करते वक्त जरूर पूछें ये 4 सवाल, मैरिड लाइफ में नहीं आएगी दिक्कत!

Marriage Planning: जब आप शादी करने के लिए लड़की देखने जाते हैं तो उनसे अकेले में फ्यूचर को लेकर कई अहम सवाल जरूर करते हैं, जिससे मैरिड लाइफ में कोई दिक्कत न आए. आइए जानते हैं कि कौन-कौन से सवाल पूछे जाने चाहिए. 

Arranged Marriage: शादी के लिए लड़की पसंद करते वक्त जरूर पूछें ये 4 सवाल, मैरिड लाइफ में नहीं आएगी दिक्कत!

Arranged Marriage Tips: शादी करना जिंदगी का एक बेहद अहम फैसला होता है, इसके लिए हर कदम सोच समझकर उठाना चाहिए वरना पूरी लाइफ बर्बाद हो सकती है. जब आप मैरिज को लेकर प्लान बनाते हैं तो लड़की को पसंद करने उसके घर जरूर जाते हैं और आपके साथ माता-पिता और नजदीकी रिश्तेदार भी होते हैं. जब रिश्तेदारों की आपस में बात हो जाती है तो फिर लड़के और लड़की को मौका दिया जाता है कि वो आपस में एक दूसरे से बात कर लें. ऐसे में किसी लड़के को लड़की से क्या-क्या सवाल पूछने चाहिए, आइए हम आपको बताने जा रहे हैं.

शादी की बात करने पर लड़की से क्या पूछना चाहिए?

1. कैसा लाइफ पार्टनर चाहिए?
हर इंसान की पसंद अलग-अलग होती है और जरूरी नहीं कि उसमें हर कोई फिट बैठे, इसके लिए लड़की से ये सवाल जरूर पूछें कि वो किस तरह के शख्स को अपना लाइफ पार्टनर बनाना चाहते हैं. आमतौर पर लड़कियों को मैच्योर, केयरिंग, पढ़े लिखे और फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट लड़के पसंद आते हैं, तो कई बार सीधा सादा इंसान उनकी च्वाइस होती है. अगर आपको उनके पसंद और नापसंद का पता चल जाए तो ये समझ में आ जाएगा कि आप उनके लिए सही पार्नटर बन सकते हैं या नहीं.

2. आपकी पसंद क्या है?
रिश्ते की बात करते हुए लड़के को लड़कियों से उसकी पसंद और नापसंद के बारे में डिलेट्स जानकारी लेनी चाहिए. मसलन उनकी हॉबीज क्या क्या है. इसमें मूवी देखना, ट्रैवल करना, पसंदीदा कलर के कपड़े पहनना, शॉपिंग करना, मेकअप करना, कुकिंग, पेंटिंग शामिल हो सकते हैं. इससे शादी को लेकर फैसला लेने में आसानी होगी.

3. वेज हैं या नॉन वेज?
लड़का हो या लड़की आपको अपने होने वाले लाइफ पार्टनर से ये सवाल जरूर पूछना चाहिए कि वो शाकाहारी हैं या मांसाहारी? क्योंकि अगर एक की भी च्वाइस अलग है तो लाइफ मुश्किल हो जाती है, क्योंकि जो लोग वेजिटेरियन हैं वो ये पसंद नहीं करते कि उनके साथ डाइनिंग टेबल पर भोजन करने वाला शख्स नॉन वेज फूड खाए. वहीं मंसाहारी इंसान अक्सर अपने जीवन साथी को मांसाहारी बनने के लिए इंसिस्ट करता है, जिससे तकरार पैदा होती है.

4. आपकी फ्यूचर प्लानिंग क्या है?
हर इंसान ये जरूर सोचता है कि उसे शादी के बाद कैसी लाइफ जीनी है. कुछ लड़कियां शादी के बाद हाउसवाइफ बनकर रहना चाहती है, वहीं कई लड़कियां ऐसी भी जो शादी के बाद जॉब करते हुए फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट रहना चाहती है. लड़के इस बात का फैसला करें कि वो भविष्य में अपनी वाइफ को किस रूप में देखना चाहते हैं, अगर वो आपकी च्वाइस पर फिट बैठती हैं, तभी उनसे रिश्ता पक्का करें.

Trending news