Shyam Sharan Negi Death: आजाद भारत के पहले वोटर श्याम सरन नेगी का निधन, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने जताया शोक
Advertisement
trendingNow11426334

Shyam Sharan Negi Death: आजाद भारत के पहले वोटर श्याम सरन नेगी का निधन, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने जताया शोक

First Voter of India passes away: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कल्पा में आज आजाद भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी (Shyam Saran Negi) का निधन हो गया है. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उनके निधन पर शोक जताते हुए पीड़ित परिवार के प्रति अपनी संवेदनाएं जताई हैं. 

भारत के पहले मतदाता के निधन पर प्रियंका गांधी ने शोक जताया है...

Shyam Saran Negi passes away: आजाद भारत (Independent India) के पहले वोटर श्याम सरन नेगी (Shyam Saran Negi) का 106 साल की उम्र में उनके पैतृक घर कल्पा में निधन हो गया है. आपको बताते चलें कि श्याम सरन नेगी ने अभी तीन दिन पहले ही हिमाचल प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पोस्टल बैलेट के जरिए अपना वोट डाला था. देश के पहले वोटर के निधन पर कांग्रेस महासचिव और वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने शोक जताया है

प्रियंका गांधी ने जताया शोक

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक ट्वीट के जरिए अपनी संवेदनाएं प्रकट की है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ' स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता किन्नौर के श्याम सरन नेगी जी के निधन का दुखद समाचार मिला. श्री श्याम सरन नेगी जी ने इतनी लंबी उम्र तक सदैव मतदान करके लोकतंत्र के प्रति कर्तव्य की अद्वितीय मिसाल पेश की है. उनकी यह कर्तव्यनिष्ठा हमें हमेशा प्रेरित करती रहेगी.'

राजकीय सम्मान से होगा अंतिम संस्कार

कल्पा के डीसी आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि श्याम सरन नेगी का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा. बीते बुधवार को श्याम सरन नेगी ने किन्नौर विधान सभा क्षेत्र में वोटिंग की थी.

लोकतंत्र के महापर्व के सिपाही थे श्याम सरन नेगी

ऑफिशियल रिकॉर्ड के मुताबिक, श्याम सरन नेगी ने 1951-52 में हुए आजाद भारत के पहले आम चुनाव में वोटिंग की थी. बीते बुधवार को श्याम सरन नेगी ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के बाद हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से लगभग 275 किलोमीटर दूर स्थित अपने गांव कल्पा में उन्होंने कहा था कि 1947 में भारत को आजादी मिलने के बाद से मैंने कभी भी वोटिंग का मौका नहीं गंवाया और मुझे इस बार भी मतदान करने में खुशी हो रही है.

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news