पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस है हर व्यवसाय और हर व्यावसायिक लेनदेन के लिए
Advertisement
trendingNow11373144

पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस है हर व्यवसाय और हर व्यावसायिक लेनदेन के लिए

पेटीएम फॉर बिजनेस सभी व्यापारियों या व्यापार मालिकों के लिए विभिन्न प्रकार के भुगतान को स्वीकार करके व्यापार के लेनदेन को सुचारू रूप से करने के लिए एक ऑल-इन-वन पीओएस प्रदान करता है.

पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस है हर व्यवसाय और हर व्यावसायिक लेनदेन के लिए

इलेक्ट्रॉनिक डेटा कैप्चर (ईडीसी) प्रक्रिया का उपयोग पीओएस (पॉइंट ऑफ़ सेल) सिस्टम के द्वारा फ़ाइनन्शियल लेन-देन को संपन्न करने के लिए किया जाता है. ऑल-इन-वन पीओएस मशीनें रिटेल दुकानों पर भुगतान स्वीकार करने के लिए वन-स्टॉप मैकेनिज्म हैं. ग्राहक पीओएस पर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, क्यूआर कोड, यूपीआई, पेटीएम पेमेंट्स बैंक या नेट बैंकिंग का उपयोग करके पैसे का भुगतान कर सकते हैं. पीओएस वीजा, मास्टर और रुपे द्वारा जारी डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ सभी अंतरराष्ट्रीय डेबिट और क्रेडिट कार्ड को स्वीकार करता है.

पेटीएम फॉर बिजनेस सभी व्यापारियों या व्यापार मालिकों के लिए विभिन्न प्रकार के भुगतान को स्वीकार करके व्यापार के लेनदेन को सुचारू रूप से करने के लिए एक ऑल-इन-वन पीओएस प्रदान करता है. चाहे आप खुदरा स्टोर चला रहे हों, कोई रेस्तरां या मनोरंजन व्यवसाय चलाते हों, पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस हर व्यवसाय के लिए सबसे शानदार सुविधाएं प्रदान करता है. क्या आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि ये क्या हैं? आइए उनमें से कुछ पर एक नज़र डालें.

एक से अधिक भुगतान के स्त्रोत

पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस के साथ आपको भुगतान स्रोत के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि ग्राहक सात से अधिक भुगतान विधियों में से चुन सकते हैं. वे अपने पेटीएम वॉलेट, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, पेटीएम पोस्टपेड, यूपीआई और यहां तक कि ईएमआई के माध्यम से भुगतान की प्रक्रिया कर सकते हैं.

तुरंत सेटलमेंट

यदि आप एक व्यवसाय चलाते हैं, तो बैच सेटलमेंट को अलविदा कहने का समय आ गया है. पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस आपके पैसे का तत्काल सेटलमेंट सुनिश्चित करता है. हालांकि, यह तत्काल सेटलमेंट तभी होता है अगर इसे व्यापारी द्वारा कॉन्फ़िगर किया गया हो. कलेक्शन तुरंत आपके खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है. वर्किंग कैपिटल के कारण फंड सेटलमेंट में देरी अब बीते दिनों की बात हो गई है.

ईएमआई विकल्प

प्रत्येक व्यवसाय अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने और ज्यादा ग्राहक बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है, लेकिन इसमें आने वाली सबसे आम बाधाओं में से एक है ग्राहक की सुविधा या अफोर्डेबिलिटी. हालांकि, इसे ईएमआई के द्वारा दूर किया जा सकता है. पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस आपको 'ब्रांड ईएमआई' और 'बैंक ईएमआई' के साथ क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर फ्लेक्सिबल भुगतान विकल्प प्रदान करता है. ये आपको ब्रांड और बैंक पार्टनर्स के विशाल नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करता है और व्यापारियों को बड़े ऑफ़लाइन स्टोर या ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं की तरह ऑफ़र चलाने की क्षमता प्रदान करता है. इसके अलावा, ग्राहकों को पेटीएम से आकर्षक ऑफर और कैशबैक भी मिलते हैं.

आसान बिलिंग/स्कैन,पे, और चेकआउट

पेटीएम के ऑल-इन-वन पीओएस इनबिल्ट प्रिंटर और स्कैनर के साथ तेज और आसान बिलिंग को हलो कहें. कोई लिखने की ज़रुरत नहीं, कोई टाइपिंग नहीं, और कोई प्रतीक्षा नहीं. बस स्कैन करें, भुगतान करें और चेकआउट करें. आप अपने और अपने ग्राहकों के लिए फिजिकल और डिजिटल रसीदें भी प्राप्त कर सकते हैं. इसे थर्ड-पार्टी बिलिंग सोल्यूशन के साथ एकीकृत किया गया है, जहां एक मध्यस्थ खरीदार और विक्रेताओं के बीच इनवाइस और पेमेंट को संभालता है.

व्यवसाय के फायदे

पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस का यूजर होने के नाते आपको आपके व्यवसाय के लिए अतिरिक्त सुविधाएं मिलती हैं, जैसे सिंगल रीकन्सीलियेशन , कैश फ्लो प्रबंधन, लोन, और बीमा.

कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट

पेटीएम अपने उपयोगकर्ताओं के साथ पारदर्शी और स्वस्थ संबंध बनाने पर जोर देता है. पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस यूजर्स के पास लॉयल्टी प्रोग्राम, कस्टमर मार्केटिंग प्रोग्राम, गिफ्ट कार्ड और बहुत कुछ है. किसी भी कठिनाई की स्थिति में सहायता प्रदान करने के लिए एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित मर्चेंट हेल्प डेस्क भी प्रदान करता है.

संक्षेप में, एक पीओएस आपकी सभी भुगतान आवश्यकताओं को पूरा करता है. अब आप समझ गए हैं कि इसे ऑल-इन-वन पीओएस क्यों नाम दिया गया है. व्यापारी ऑल-इन-वन पीओएस डिवाइस के द्वारा ग्राहक के साथ एसएमएस या ईमेल के माध्यम से भुगतान लिंक साझा कर सकते हैं. यह भुगतान लिंक ग्राहक को सभी भुगतान विकल्प प्रदान करता है जैसे UPI, नेट बैंकिंग, वॉलेट, क्रेडिट कार्ड, और बहुत कुछ. ग्राहक आसानी से किसी भी स्थान से अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप पर लिंक पर क्लिक करके और भुगतान पूरा करने के लिए अपना पसंदीदा विकल्प चुनकर आसानी से भुगतान कर सकते हैं.

लेकिन पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस के साथ भुगतान कैसे स्वीकार करें? चिंता मत कीजिये. हमने आपका पूरा ध्यान रखा है. क्यूआर और कार्ड से भुगतान स्वीकार करने के लिए बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

चरण 1: अपने पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस पर ‘पेमेंट’ विकल्प पर टैप करें, जो 'बिलिंग' विकल्प के बगल में दिखाई देता है.

चरण 2: कलेक्शन की जाने वाली राशि दर्ज करें और ऊपरी दाएं कोने में 'कलेक्ट' चुनें.

चरण 3: जब एक बार आप 'कलेक्ट' का चयन करते हैं, तो पीओएस दो विकल्प प्रदर्शित करेगा-'इन्सर्ट कार्ड' और 'स्कैन क्यूआर'. ग्राहक इन विकल्पों में से चुन सकते हैं. पेटीएम ने टैप टू पे कार्ड भी लॉन्च किया है जो एक एनएफसी-आधारित संपर्क रहित कार्ड है, जहां उपयोगकर्ता को पेमेंट करने के लिए मर्चेंट टर्मिनलों पर सिर्फ टैप करना होता है.

● यदि कोई ग्राहक क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प चुनता है, तो ' स्कैन क्यूआर ' चुनें, और आपको एक क्यूआर कोड दिखाई देगा. ग्राहक इस क्यूआर कोड का उपयोग पेटीएम ऐप या किसी अन्य यूपीआई ऐप से भुगतान करने के लिए कर सकता है.

● यदि कोई ग्राहक डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प चुनता है, तो वे अपना कार्ड इन्सर्ट करने का विकल्प चुन सकते हैं. फिर ग्राहक को पीओएस मशीन पर चार अंकों का पिन डालना होगा. फिर 'कन्फर्म' चुनें. ग्राहक अपने कार्ड को टैप करने और भुगतान करने का विकल्प भी चुन सकते हैं.

अगर भुगतान प्रोसेस न हो, तो आप “चेक पेमेंट स्टेटस” पर क्लिक कर सकते हैं.

एक बार पेमेंट प्रोसेस हो जाने के बाद, यह 'पेमेंट सक्सेसफुल’ दिखायेगा. नीचे आपको दो विकल्प मिलेंगे - 'प्रिंट इनवाइस' और 'एसएमएस इनवाइस'. फिजिकल या डिजिटल रसीद प्राप्त करने के लिए आप इन विकल्पों में से चुन सकते हैं.

ऑल-इन-वन पीओएस के साथ :

● ग्राहकों द्वारा भुगतान किए जाने पर व्यापारियों को वाइस कन्फर्मेशन के द्वारा सूचित किया जा सकता है (केवल Android उपयोगकर्ताओं के लिए)

● व्यापारी अपने डिवाइस पर पेमेंट का इतिहास देख सकते हैं

● एकल पेमेंट लिंक पर एकाधिक पेमेंट एकत्र किए जा सकते हैं

यह फंक्शनालिटी उन मामलों में विशेष रूप से उपयोगी है जहां भुगतान रिमोट रूप से किया जाता है जैसे कि किराने, इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए डिलीवरी में या ऐसे मामलों में जहां मर्चेंट लोकेशन पर ग्राहक के पास कार्ड मौजूद नहीं है.

लेकिन अगर आप अपना ट्रांजेक्शन रद्द करना चाहें तो क्या? वेल, ट्रांजेक्शन रद्द करना भी ऊपर की ही तरह आसान है.

चरण 1: ऊपरी बाएँ कोने में तीन समानांतर रेखाओं पर क्लिक करें.

चरण 2: पीओएस आपके हाल के ट्रांजेक्शन को प्रदर्शित करेगा। उस ट्रांजेक्शन का चयन करें जिसे आप रद्द करना चाहते हैं। फिर 'कैंसल पेमेंट' चुनें.

चरण 3: 'कैंसल पेमेंट' का चयन करने के बाद, अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें और 'प्रोसीड' चुनें.

चरण 4: आपको अपने पेटीएम ऐप में एक पेमेंट कोड प्राप्त होगा. ऐप खोलें, 'स्कैन क्यूआर' और 'शो पेमेंट कोड' पर जाएं। पीओएस पर पेमेंट कोड दर्ज करें और 'कन्फर्म' चुनें.

चरण 5: एक बार पेमेंट रद्द हो जाने के बाद, यह कुछ अन्य विवरणों के साथ ' पेमेंट 'कैंसल्ड ' प्रदर्शित करेगा। आप फिर से हाल के ट्रांजेक्शन पर जा सकते हैं और यह चेक कर सकते हैं कि वह कैंसल हुआ है या नहीं.

देखा कितना आसान था यह. आप पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस के साथ आसानी से पेमेंट स्वीकार कर सकते हैं और कुछ ही समय में पेमेंट रद्द कर सकते हैं. इसके अलावा, पेटीएम अपने ग्राहकों को कोई भी कठिनाई होने पर या कोई प्रश्न होने पर सहायता प्रदान करता है. आप पेटीएम मर्चेंट हेल्प डेस्क पर 0120-4440440 पर कॉल कर सकते हैं या pos.support@paytm.com पर मेल कर सकते हैं. कोई आश्चर्य नहीं कि पेटीएम ऑल-इन-वन पीओएस भारत के पसंदीदा पीओएस पार्टनर हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news