Advertisement
trendingPhotos2013049
photoDetails1hindi

मुरली विजय, सानिया मिर्जा से लेकर इब्राहिमोविच तक... 2023 में इन दिग्गजों ने ले लिया रिटायरमेंट

Top Players Retirement: साल 2023 अब खत्म होने को है. इस साल में खेलों में बहुत सी उपलब्धि हासिल की गई. हालांकि दुनिया के कुछ दिग्गजों ने रिटायरमेंट लेकर अपने फैंस का दिल भी तोड़ा. कुछ तो प्रशंसकों के सामने जब संन्यास का ऐलान करने आए तो भावुक हो गए. नजर डालते हैं ऐसे ही दिग्गज खिलाड़ियों पर... 

ड्वेन प्रिटोरियस

1/10
ड्वेन प्रिटोरियस

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस (Dwaine Pretorius) ने दुनिया भर की टी20 लीग में खेलने के लिए 2023 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया. जनवरी 2023 में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया. प्रिटोरियस ने साउथ अफ्रीका के लिए 30 टी20, 27 वनडे और 3 टेस्ट मैच खेले.

मुरली विजय

2/10
मुरली विजय

टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर चुके मुरली विजय (Murali Vijay) ने फरवरी 2023 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की. 2008 में डेब्यू करने वाले विजय ने अपने करियर के दौरान राष्ट्रीय टीम के लिए 9 टी20, 61 टेस्ट और 17 वनडे मैच खेले.

सानिया मिर्जा

3/10
सानिया मिर्जा

भारत में महिला टेनिस का बड़ा चेहरा सानिया मिर्जा (Sania Mirza) ने 2023 में इस खेल को अलविदा कहा. दुनिया की पूर्व डबल्स नंबर-1 सानिया ने 6 मेजर टाइटल जीते. इनमें से तीन महिला युगल में और तीन मिश्रित युगल में आए. वह कई साल भारत की नंबर-1 टेनिस प्लेयर रहीं. 

हाशिम अमला

4/10
हाशिम अमला

दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शामिल हाशिम अमला (Hashim Amla) ने जनवरी 2023 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की. साउथ अफ्रीका के इस शानदार बल्लेबाज ने करियर में 124 टेस्ट, 181 वनडे और 44 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. 

ज्लाटन इब्राहिमोविच

5/10
ज्लाटन इब्राहिमोविच

एसी मिलान के सुपरस्टार स्ट्राइकर ज्लाटन इब्राहिमोविच (Zlatan Ibrahimovic) ने 41 साल की उम्र में फुटबॉल को अलविदा कहा. सैन सिरो में दर्शकों के सामने क्लब को अलविदा कहते समय इब्राहिमोविक की आंखों में आंसू आ गए थे. स्वीडन के इस दिग्गज की तकनीक की दुनिया दीवानी थी.

जोगिंदर शर्मा

6/10
जोगिंदर शर्मा

टी20 विश्व कप 2007 फाइनल में अपनी शानदार गेंदबाजी के लिए मशहूर भारतीय तेज गेंदबाज जोगिंदर शर्मा (Joginder Sharma) ने भी इसी साल फरवरी में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया. भारत ने तब चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को फाइनल में हराकर पहली बार टी20 विश्व कप जीता था, जिसका आखिरी ओवर जोगिंदर ने किया. 

अंबाती रायडू

7/10
अंबाती रायडू

चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) ने घोषणा की कि उनकी टीम का गुजरात टाइटन्स के खिलाफ अहमदाबाद में आईपीएल 2023 का फाइनल मैच उनका आखिरी मुकाबला होगा. उन्होंने पहले यू-टर्न ले लिया था. वह पहले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.

बारबोरा स्ट्राइकोवा

8/10
बारबोरा स्ट्राइकोवा

दो बार की ग्रैंडस्लैम (डबल्स) चैंपियन बारबोरा स्ट्राइकोवा (Barbora Strykova) ने भी इसी साल रिटायरमेंट का फैसला किया. चेक गणराज्य की इस स्टार ने 2019 विंबलडन के सिंगल्स में भी सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. 

जॉन इस्नर

9/10
जॉन इस्नर

अमेरिका पुरुष टेनिस का बड़ा चेहरा बन चुके जॉन रॉबर्ट इस्नर (John Isner) ने भी इसी साल खेल को अलविदा कहा. वह एटीपी सिंगल्स रैंकिंग में 8वें और डबल्स में 14वें स्थान तक पहुंचे. 2010 के विंबलडन में उन्होंने निकोलस माहुत के खिलाफ 3 दिन तक मैच खेला जो करीब 11 घंटे तक चला.

मेसुत ओजिल

10/10
मेसुत ओजिल

जर्मनी के मिडफील्डर मेसुत ओजिल (Mesut Ozil) ने भी इसी साल रिटायरमेंट का फैसला किया. अपनी पीढ़ी के महानतम खिलाड़ियों में से एक ओजिल ने भले ही अपने पूरे करियर में केवल एक लीग खिताब जीता, लेकिन उनकी प्रतिभा की कायल बड़ी संख्या में हैं. उन्होंने प्रीमियर लीग को कुछ बेहतरीन पल दिए और जर्मनी के साथ विश्व कप भी अपने नाम किया.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़