Advertisement
trendingPhotos2125548
photoDetails1hindi

याना मीर कौन हैं, जिन्होंने ब्रिटेन की संसद में पाकिस्तान को जमकर धोया

Yana Mir profile: सोशल मीडिया में बीते कुछ दिनों से भारतीय पत्रकार याना मीर की खूब चर्चा हो रही है. हाल ही में यूके (UK) यानी ब्रिटिश संसद में दिया उनका भाषण सुर्खियों में है. अपने भाषण में उन्होंने पाकिस्तान की जमकर बघिया उधेली. इस तरह याना ने पाकिस्तान के भारत विरोधी एजेंडे का पर्दाफाश कर दिया. उन्होने पाकिस्तान की कलई खोलते हुए वहां के हुक्मरानों को जमकर खरीखोटी सुनाई और इंटरनेशनल मीडिया से भारत को न बांटने की अपील की. आइए बताते हैं याना मीर की प्रोफाइल. 

1/9

ब्रिटेन की संसद में आयोजित 'संकल्प दिवस' में अपने भाषण से पूरी दुनिया का ध्यान खीचने वाली याना मीर घुमक्कड़ी की शौकीन हैं. उन्हें देश दुनिया में घूमने का शौक है. वो ब्रिटने से लेकर गाजा तक की जमीन नाप चुकी हैं. लंदन में उन्होंने अपने भाषण से 140 करोड़ भारतवासियों का दिल जीत लिया.

 

मैं मलाला नहीं हूं....

2/9
मैं मलाला नहीं हूं....

याना मीर एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं. वो दुनियाभर में मजलूमों और पीड़ितों की एक सशक्त आवाज़ हैं. लंदन की संसद से उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मीडिया कम्युनिटी से जम्मू-कश्मीर के लोगों को "विभाजित करना बंद करने" की अपील की है. उन्होंने यहां तक ​​कहा कि 'वह मलाला यूसुफजई नहीं हैं, जिन्हें आतंकवाद के गंभीर खतरों के कारण अपना देश छोड़कर भागना पड़ा. क्योंकि उनका देश आतंकवादी ताकतों के खिलाफ हमेशा मजबूत और एकजुट रहेगा.'

याना एक रूप अनेक

3/9
याना एक रूप अनेक

याना मीर एक टीवी पत्रकार हैं. उनकी शख्सियत गजब की है. लंदन में उन्होंने कहा, 'मैं मलाला यूसुफजई नहीं हूं, मैं अपने देश भारत में स्वतंत्र और सुरक्षित हूं. अपनी मातृभूमि कश्मीर में, जो भारत का हिस्सा है. मुझे कभी भागकर आपके देश में शरण लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. मैं कभी भी मलाला नहीं बनूंगी. मुझे मलाला द्वारा मेरे देश को बदनाम करने पर आपत्ति है. मेरी प्रगतिशील मातृभूमि के लोगों को उत्पीड़ित कहकर बदनाम किया जाता है. मुझे सोशल मीडिया और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के ऐसे सभी टूलकिट गैंग के लोगों से शिकायत है, जो कभी भारत नहीं आए. लेकिन दूर से बैठकर कश्मीर में उत्पीड़न की फर्जी कहानियां गढ़ते हैं.

'

याना का परिचय

4/9
याना का परिचय

याना मीर किसी परिचय का मोहताज नहीं है. वो एक न्यूज़ चैनल में एंकर हैं. वो मेधावी प्रतिभा की धनी है. उनकी आवाज भी शानदार है. लंदन में उन्होंने कहा, 'मैं आपसे धर्म के आधार पर भारतीयों का ध्रुवीकरण बंद करने की अपील करती हूं. हम आपको हमें तोड़ने की इजाजत नहीं देंगे. इस साल संकल्प दिवस पर, मुझे उम्मीद है कि ब्रिटेन और पाकिस्तान में रहने वाले लोग मेरे देश को बदनाम करना बंद कर देंगे.'

सोशल मीडिया पर एक्टिव

5/9
सोशल मीडिया पर एक्टिव

याना की सोशल मीडिया पर जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. इस तरह आप याना को सोशल मीडिया सेलिब्रेटी मान सकते हैं. लंदन में ही याना मीर को जम्मू-कश्मीर में विविधता की वकालत करने के लिए डाइवर्सिटी एंबैसडर का पुरस्कार भी मिला. उन्होंने अपने भाषण में, 'अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद हुई प्रगति को दुनिया के सामने रखा. याना ने भारतीय सेना के प्रयासों की भी सराहना की, जिसमें डी-रेडिकलाइजेशन कार्यक्रम और खेल और शिक्षा के लिए युवाओं में पर्याप्त निवेश, भारतीय सेना को बदनाम करने वाली मीडिया कहानियों का मुकाबला करना शामिल है.

अद्भुत हैं याना

6/9
अद्भुत हैं याना

याना सीनियर एंकर हैं. सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर याना मीर @MirYanaSY के 83.9K Followers हैं. इंस्टाग्राम पर realyanamir के 14.6K followers हैं. वहीं यू -ट्यूब पर भी उनके वीडियो खूब पसंद किए जाते हैं. 

याना की हॉबी

7/9
याना की हॉबी

याना मीर को घूमना-फिरना बहुत पसंद है. कश्मीर की पहली महिला व्लॉगर (Kashmir's first Female Vlogger) हैं. वो Geopolitical and Political Analyst हैं. 

याना को जानिए

8/9
याना को जानिए

याना मीर 29 साल की हैं. वो कश्मीरी मूल की हैं. मीर ऑल जेके यूथ सोसाइटी की उपाध्यक्ष हैं. ये संस्था घाटी के युवाओं और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए समर्पित है. कुछ समय पहले उन्होंने एक फैशन शो का आयोजन किया था.

यूथ आइकॉन याना मीर

9/9
यूथ आइकॉन याना मीर

याना मीर की फैन फॉलोइंग तेजी से बढ़ रही है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़