Advertisement
trendingPhotos2303767
photoDetails1hindi

Photos: भारत का वो राज्य, जहां पाए जाते हैं सबसे ज्यादा सांप; हर गांव में रेंगते दिखेंगे कोबरा

State with Most Snakes: सांप दुनिया का एक ऐसा जीव है, जिसका नाम सुनते ही शरीर में सिहरन दौड़ जाती है. दुनिया के अधिकतर देशों में बहुत सारी प्रजातियों के सांप पाए जाते हैं. भारत भी इससे अछूता नहीं है. यहां भी लक्षद्वीप को छोड़कर पूरे देश में सांप पाए जाते हैं. 

 

हर गांव में रेंगते दिखते हैं सांप

1/6
हर गांव में रेंगते दिखते हैं सांप

क्या आप जानते हैं कि एक राज्य ऐसा है, जहां पर सांपों की सबसे ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं. यह राज्य अपने खूबसूरत समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है और हर साल लाखों पर्यटक वहां घूमने के लिए पहुंचते हैं. इस राज्य को भगवान का अपना घर भी कहा जाता है. यहां का शायद ही कोई गांव ऐसा होगा, जहां पर आपको सांप रेंगते हुए न दिखते हों. 

 

भारत के किस राज्य में सबसे ज्यादा सांप हैं?

2/6
भारत के किस राज्य में सबसे ज्यादा सांप हैं?

आपने एकदम सही पहचना. हम बात कर रहे हैं केरल की. वहां पर सांपों की एक- दो नहीं बल्कि 350 प्रजातियां पाई जाती हैं. केरल का कोई इलाका ऐसा नहीं होगा, जहां सांप नहीं मिलते हों. वहां सांपों की बहुतायत की वजह ये है कि केरल में बारिश खूब होती है, जिसकी वजह से वहां झाड़ियां और पेड़- पौधें भरपूर मात्रा में हैं. ऐसे में सांपों को छिपने और निगलने के लिए दूसरे जीव भी मिल जाते हैं. जिसके चलते उनकी आबादी बढ़ती जा रही है. 

 

भारत में किन सांपों के काटने से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं?

3/6
भारत में किन सांपों के काटने से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं?

भारत में पाया जाने वाला सबसे जहरीला सांप रसैल वाइपर है. कहते हैं कि इसके काटने से पीड़ित के खून में थक्के जमने लगते हैं और कुछ ही देर में तड़पकर उसकी मौत हो जाती है. हालांकि सबसे ज्यादा मौतें इस सांप की वजह से नहीं बल्कि गेहुअन और करैत सांपों के काटने से होती है. ये सांप केरल से लेकर जम्मू कश्मीर, गुजरात से लेकर मेघालय, अरुणाचल प्रदेश तक में मिलते हैं. 

 

सांप सबसे ज्यादा शरीर के किन हिस्सों में काटते हैं?

4/6
सांप सबसे ज्यादा शरीर के किन हिस्सों में काटते हैं?

सांप किसी भी मनुष्य को यूं तो सब जगह काट सकता है और सब जगह उसका असर भी बराबर होता है. इंसानों से सामना होने पर वे पहले तो छुपने की कोशिश करते हैं लेकिन जब उन्हें लगता है कि उक्त इंसान से उसे जान का खतरा है तो वे अटैक कर देते हैं. वे इंसान के अधिकतर पैरों, टखनों, हाथों या चेहरे पर काटते हैं. ये अंग आम तौर पर खुले रहते हैं और सांप आसानी से उनमें अपना जहर इंजेक्ट कर सकते हैं.

 

सांप काटने के एक घंटे बाद क्या- क्या होता है?

5/6
सांप काटने के एक घंटे बाद क्या- क्या होता है?

अगर किसी इंसान को सांप काट ले तो उसके लिए शुरुआती एक घंटा काफी महत्वपूर्ण होता है. इस अवधि में उसे काटे गए स्थान पर हल्की खुजली और घबराहट का  अहसास होता है. धीरे- धीरे उसका मुंह सूखने लगता है और आंखों की रोशनी धुंधली होने लगती है. उसे सिर में भी दर्द होने लगता है. इसका मतलब ये होता है कि सांप का जहर धीरे- धीरे शरीर में फैलने लगा है. 

 

सांप काटने पर इंसान कितनी देर तक जीवित रह सकता है?

6/6
सांप काटने पर इंसान कितनी देर तक जीवित रह सकता है?

दुनिया में पाए जाने सभी सांप जहरीले नहीं होते. जिन सांपों में जहर होता है, उनमें भी इसकी मात्रा एकसमान नहीं होती. यही नहीं, उन जहरीले सांपों के काटने का असर भी अलग-अलग होता है. दुनिया के बेहद जहरीले सांपों में से एक ब्लैक माम्बा अगर किसी व्यक्ति को काट ले तो इंसान इलाज न मिलने पर 6 घंटे में मर जाता है. वैसे सांप काटने के बाद जीवित रहने के औसत समय की बात करें तो वह 15 घंटे है. लेकिन यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि अगर वक्त पर इंसान को इंसान को इलाज मिल जाए तो उसकी जान बचाई जा सकती है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़