Advertisement
trendingPhotos2467958
photoDetails1hindi

अमिताभ बच्चन की वो सुपरहिट फिल्में.. जिन्होंने 1980 से 1982 के बीच हिला दिया था बॉक्स ऑफिस; की थी छप्परफाड़ कमाई; क्या आपने देखी हैं ये मूवीज?

Amitabh Bachchan Birthday: सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं. अमिताभ बच्चन को इंडस्ट्री में 55 साल से ज्यादा का समय हो चुका है. अमिताभ पिछले 50 सालों से बॉक्स ऑफिस पर छाए हुए हैं और अपने इतने लंबे करियर के दौरान उन्होंने जिंदगी से लेकर करियर में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखे हैं. इतने सालों में उन्होंने अच्छी खासी शोहरत के साथ-साथ फैन फॉलोइंग भी बनाई है, जो आज भी उनको बड़े पर्दे पर देखने के लिए काफी उत्सुक रहती है. बिग बी को आखिरी बार इसी साल रिलीज हुई फिल्म 'कल्कि 2898 एडी' में देखा गया था, जिसने खूब कमाई की. आज हम आपको उनकी उन 6 फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने 1980 से 1982 के बीच बॉक्स ऑफिस पर खूब धूम मचाई थी और छप्परफाड़ कमाई की.

अमिताभ बच्चन की सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्में

1/7
अमिताभ बच्चन की सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्में

अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है. 1980 से 1982 के बीच उनका बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त दबदबा रहा. इन तीन सालों में उन्होंने लगातार कई बड़ी हिट फिल्में दीं, जिन्होंने न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया बल्कि कमाई के नए रिकॉर्ड भी बनाए. इनमें से कई फिल्में आज भी मील का पत्थर मानी जाती हैं. उस दौर में अमिताभ का स्टारडम अपने चरम पर था और उनकी हर फिल्म को देखने के लिए लोग बेसब्री से इंतजार करते थे. आज आपको उनकी उन 6 सुपरहिट फिल्मों के बारे बताते हैं, जिन्होंने रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर हिला दिया था.

राम बलराम (1980)

2/7
राम बलराम (1980)

ये एक एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसका निर्देशन विजय आनंद ने किया था. इस फिल्म में धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन, जीनत अमान और रेखा ने अहम किरदार निभाए हैं. कहानी दो भाइयों.. राम और बलराम के इर्द-गिर्द घूमती है, जिनकी परवरिश अलग-अलग तरीके से होती है और फिर दोनों भाई कैसे एक साथ आते हैं, यही फिल्म का प्लॉट है. साल 1980 में ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी और उस साल की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक रही. 

 

शान (1980)

3/7
शान (1980)

ये भी एक एक्शन फिल्म हैं, जिसका निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था और कहानी सलीम-जावेद ने लिखी थी. फिल्म में सुनील दत्त, शशि कपूर, अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, राखी, परवीन बॉबी और कुलभूषण खरबंदा जैसे बड़े कलाकार नजर आए थे. ये फिल्म उनकी सुपरहिट फिल्म 'शोले' (1975) की सफलता के बाद आई थी और जबरदस्त हिट हुई थी. ये फिल्म उस साल की पांचवी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही थी, हालांकि शोले जैसी बड़ी हिट नहीं बन पाई थी, लेकिन इसे पसंद किया गया था.

नसीब (1981)

4/7
नसीब (1981)

इस फिल्म का निर्देशन और निर्माण मनमोहन देसाई ने किया था और इसकी कहानी कादर खान ने लिखी थी. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, ऋषि कपूर, हेमा मालिनी, रीना रॉय और किम जैसे बड़े सितारे मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे. साथ ही, प्राण, प्रेम चोपड़ा, शक्ति कपूर, कादर खान, अमजद खान और अमरीश पुरी ने सहायक भूमिकाएं निभाई थी. ये फिल्म अपने समय की ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी और साल 1981 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. 

लावारिस (1981)

5/7
लावारिस (1981)

अमिताभ बच्चन की फिल्म 'लावारिस' (1981) को रिलीज होते ही दर्शकों से जबरदस्त प्यार मिला था. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी बड़ी हिट साबित हुई और उस साल की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी. अमिताभ का अभिनय और कहानी दोनों ही लोगों को काफी पसंद आए थे. फिल्म में उनका गाया गाना 'मेरे अंगने में' भी काफी फेमस हुआ था, जो आज भी लोग सुनना पसंद करते हैं. 'लावारिस' ने अमिताभ की सुपरस्टार वाली छवि को और भी मजबूत कर दिया था. 

नमक हलाल (1982)

6/7
नमक हलाल (1982)

इस फिल्म का निर्देशन प्रकाश मेहरा ने किया था और इसकी कहानी कादर खान ने लिखी थी. फिल्म में शशि कपूर, अमिताभ बच्चन, स्मिता पाटिल, परवीन बॉबी और वहीदा रहमान ने अहम रोल निभाए थे. ये फिल्म अमिताभ बच्चन के करियर की बड़ी हिट साबित हुई. उस साल ये बॉक्स ऑफिस पर तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी. इसमें अमिताभ के गाने और डायलॉग्स ने दर्शकों का दिल जीत लिया था, खासकर उनका फेमस डायलॉग 'आई कैन टॉक इंग्लिश, आई कैन वॉक इंग्लिश' बहुत लोकप्रिय हुआ था. 

 

सत्ते पे सत्ता (1982)

7/7
सत्ते पे सत्ता (1982)

ये एक मजेदार एक्शन और कॉमेडी फिल्म थी, जिसका निर्देशन राज एन. सिप्पी ने किया था. इसमें अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी लीड रोल में थे, जबकि अमजद खान, रंजीता कौर, सचिन पिलगांवकर, शक्ति कपूर और कंवलजीत सिंह जैसे एक्टर्स ने सहायक भूमिकाएं निभाई थीं. ये फिल्म 7 भाईयों की कहानी पर आधारित थी, जिसमें अमिताभ का डबल रोल नजर आए थे. ये फिल्म उस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी और बॉक्स ऑफिस पर खूब कमाई की, जिससे ये साल की सातवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़