Advertisement
trendingPhotos2441205
photoDetails1hindi

WhatsApp की वो सीक्रेट ट्रिक जिससे बिना आर्काइव किए हाइड कर पाएंगे चैट, ढूंढते रह जाएंगे लोग

WhatsApp Secret Trick: व्हाट्सएप एक पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है जो आपको अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ फ्री में चैट करने, वीडियो और ऑडियो कॉल करने की सुविधा देता है. यह दुनिया भर में 2 अरब से ज्यादा लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. व्हाट्सएप का यूज करना काफी आसान है. आप इसे अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप में इंटरनेट के जरिए यूज कर सकते हैं. प्लेटफॉर्म भी अपने यूजर्स को कई फीचर्स उपलब्ध करता है, जो उनके काफी काम आते हैं. आज हम आपको व्हाट्सएप की एक सीक्रेट ट्रिक के बारे में बताते हैं. 

 

यूजफुल ऐप

1/7
यूजफुल ऐप

व्हाट्सएप एक काफी यूजफुल ऐप है, जिसका इस्तेमाल करके आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से आसानी से कॉल या मैसेज कर सकते हैं. व्हाट्सएप पर लोगों की पर्सनल चैट भी होती हैं, जिन्हें वे दूसरों से छिपाना चाहते हैं. 

 

आसान तरीका

2/7
आसान तरीका

व्हाट्सएप पर पर्सनल चैट को हाइड करने के लिए सबसे आसान तरीका चैट को आर्काइव करना माना जाता है. लेकिन, इससे चैट एक आर्काइव फोल्डर में चली जाती है, जिसे होम स्क्रीन पर आसानी से देखा जा सकता है. 

 

आसानी से विजिबल

3/7
आसानी से विजिबल

यह चैट को हाइड करने का कोई कारगर तरीका नहीं है. कोई भी व्यक्ति आर्काइव फोल्डर में जाकर आपकी पर्सनल चैट्स को आसानी से देख सकता है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या किया जाए. आइए आपको बताते हैं. 

 

स्थायी तरीका

4/7
स्थायी तरीका

व्हाट्सएप पर पर्सनल चैट को हाइड करने का स्थायी तरीका है कि आप उसे लॉक कर दें. इससे चैट एक लॉक फोल्डर में चली जाएगी, जिसे सिर्फ आप ही एक्सेस कर पाएंगे. यह फोल्डर पासवर्ड से प्रोटेक्टेड होगा. 

 

क्या करें

5/7
क्या करें

आप उस चैट पर देर तर टैप कीजिए जिसे आप लॉक करना चाहते हैं. फिर स्क्रीन के दाएं कोने में तीन डॉट्स पर क्लिक किजिए. फिर पॉप अप मेन्यू में से Lock chat ऑप्शन को सिलेक्ट कीजिए. 

 

कन्फर्म करें

6/7
कन्फर्म करें

फिर कन्फर्म करने के लिए अपना पासवर्ड या फिंगर प्रिंट दर्ज करें. इसके बाद चैट लॉक फोल्डर में चली जाएगी. इस फोल्डर में जाने के लिए होम स्क्रीन पर नीचे की तरह स्वाइप करें. फिर लॉक्ड चैट फोल्डर विजिबल हो जाएगा.

 

अनलॉक कैसे करें

7/7
अनलॉक कैसे करें

अपना पासवर्ड या फिंगर प्रिट दर्ज करके आप फोल्डर को एक्सेस कर पाएंगे. आप चाहें तो चैट को अनलॉक भी कर सकते हैं. चैट पर क्लिक करने के बाद पॉप अप मेन्यू में से अनलॉक चैट ऑप्शन पर कीजिए. पासवर्ड दर्ज करके चैट को अनलॉक कीजिए. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़