Advertisement
photoDetails1hindi

Hair Care: इन 5 फूड्स खाकर बढ़ेगा Keratin का प्रोडक्शन, बाल बन जाएंगे लंबे और घने

Foods For Keratin: केराटिन एक स्ट्रक्चरल प्रोटीन (Structural Protein) है जो आपके बालों , स्किन और नाखूनों में पाया जाता है. इसकी मदद से हमारे बाल लंबे काले और घने हो जाते हैं. अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो सीधा असर आपके हेयर की हेल्थ पर पड़ेगा. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से 5 फूड्स हैं जिन्हें अगर नियमित तौर पर खाया जाए तो इससे केराटिन का प्रोडक्शन बढ़ जाएगा, जिससे आपकी ओवरऑल ब्यूटी बेहतर हो जाएगी.

अंडा

1/5
अंडा

अंडा (Egg) एक सुपरफूड है जो सुबह के नाश्ते से लेकर रात के भोजन में खाया जाता है. इसमें प्रोटीन (Protein) की मात्रा होती है जो केराटिन (Keratin) के प्रोडक्शन में मदद करते हैं, जिससे आपके बाल हेल्दी हो जाते हैं.

प्याज

2/5
प्याज

प्याज (Onions) एक ऐसी सब्जी है जो अगर महंगी हो जाए तो इंसान का जायका बिगड़ जाता है. तमाम तरह की रेसेपीज में इसका इस्तेमाल होता है. अगर आप कच्चा प्याज नियमित रूप से खाते हैं तो इससे केराटिन (Keratin) प्रोडक्शन बढ़ जाता है

सालमन

3/5
सालमन

सालमन (Salmon) एक ऐसी फैटी फिश (Fatty है जिसे हमेशा से सेहत के लिए बेहतरीन माना गया है, इसमें बायोटिन (Biotin) होता है, जो केराटिन के प्रोडक्शन को सपोर्ट करता है और हेयर ग्रोड में काफी ज्यादा मदद करता है.

शकरकंद

4/5
शकरकंद

जमीन के अंदर उगने वाला शकरकंद (Sweet potatoes) एक बेहतरीन फूड है जिसमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं है, इससे केराटिन का उत्पादन बढ़ता है. आप इसे उबालकर खा सकते हैं, कुछ लोग इसे दूध में मिलाकर खाना पसंद करते हैं.

लहसुन

5/5
लहसुन

प्याज की तरह लहसुन को भी कई रेसेपीज में मिक्स किया जा है, इसमें N-Acetylcysteine की भरपूर मात्रा होती है जो L-cysteine में बदल जाती है, ये एक तरह का एमिनो एसिड (Amino Acid) होता है जो केराटिन में पाया जाता है. यही वजह है कि लहसुन हमारे बालों के लिए बेहतरीन फूड है.  

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़