Advertisement
trendingPhotos1955637
photoDetails1hindi

Rangoli Designs: रंगोली के ये डिजाइन मोह लेंगे आपका मन, दिवाली पर देखकर लोग बोल उठेंगे वाह!

Diwali Rangoli Designs: दिवाली या कई ऐसे त्योहार आते हैं, जब घर पर लोग रंगोली बनाते हैं. हालांकि, इससे पहले लोगों के मन मे डिजाइन को लेकर असमंजस की स्थिति होती है. कोई डिजाइन इतने कठिन होते हैं कि उनको आम महिला नहीं बना सकती है. ऐसे में आज रंगोली के कुछ आसान और रोचक डिजाइनों के बारे में बताएंगे. बता दें कि रंगोली को लोग रंगों से लेकर फूलों और विभिन्न प्रकार की सामग्री से बनाते हैं. 

क्वार्टर रंगोली

1/5
क्वार्टर रंगोली

फूलों का उपयोग करके चौथाई रंगोली डिजाइन बनाना आसान है. इसके लिए चौथाई सर्कल को खींचा जा सकता है और फूलों की परतें जोड़ी जा सकती हैं. रंगोली को बड़ा करने के लिए इसमें पत्तियां भी जोड़ सकते हैं. 

 

दीया रंगोली

2/5
दीया रंगोली

घर के कोने में दीयों का रंगोली डिजाइन बना सकते हैं. इसके लिए चाक का उपयोग करके पहले डिजाइन बना सकते हैं. हालांकि, ये रंगोली बनाने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि इसकी दिशा घर के कोने की तरफ हो. अब फूलों की पंखुड़ियों को चाक से बनाए गए दीयों की डिजाइन में भरें. 

मोर रंगोली

3/5
मोर रंगोली

यदि समय की कमी है तो आप कोने में एक मोर की आकृति बना सकते हैं और उस पर फूलों की पंखुड़ियों की परतें लगा सकते हैं. आप पत्तियों का उपयोग भी कर सकते हैं और उन्हें मोर के पंख की तरह व्यवस्थित कर सकते हैं.

दर्पण रंगोली

4/5
दर्पण रंगोली

आप दर्पण के टुकड़ों का उपयोग अपनी रंगोली को सजाने और कोने में एक आश्चर्यजनक रंगोली बनाने के लिए कर सकते हैं. पूरी रंगोली बनाने के बाद उसके ऊपर दीपक रखें और और रंगोली के डिजाइन को फूलों की पंखुड़ियों से भरें. रंगोली के अंदर और बाहर एक छोटा सा फूलों का डिज़ाइन बनाने के लिए दर्पणों का उपयोग कर सकते हैं.

अर्ध-वृत्तकार रंगोली

5/5
अर्ध-वृत्तकार रंगोली

पारंपरिक चौथाई आकार की बजाय इस सरल अर्ध-वृत्त रंगोली पैटर्न का उपयोग कर सकते हैं. कोने में एक मध्यम आकार का उर्ली बाउल रखने के बाद उसके चारों तरफ एक अर्ध-वृत्त रंगोली बनाएं. डिज़ाइन पूरा होने के बाद रंगोली को भरने के लिए फूलों और पंखुड़ियों के बीच पत्तियां डालें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़