Advertisement
trendingPhotos2281434
photoDetails1hindi

Shani Jayanti पर जरूर करें शनिदेव के इन 5 प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन, दूर हो जाएंगे जीवन के कष्ट, पूरी होंगी मुरादें

Famous Temples of Shanidev: आज यानी 6 जून को पूरे देशभर में शनि जयंती का पर्व मनाया जा रहा है. शास्त्रों के अनुसार ज्येष्ठ अमावस्या पर शनिदेव का अवतरण हुआ था. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आज का दिन सबसे अच्छा माना जाता है. इस अवसर आप शनिदेव के प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं. आइए जानते हैं शनिदेव के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में.

1. शनि शिंगणापुर

1/5
1. शनि शिंगणापुर

शनिदेव का सबसे प्रसिद्ध मंदिर शनि शिंगणापुर महाराष्ट्र के अहमदनगर में स्थित है. शिंगणापुर में स्थित शनि मंदिर में शनिदेव की प्रतिमा लगभग 5 फीट 9 इंच ऊंची और लगभग 1 फीट 6 इंच चौड़ी है. देश-विदेश से श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. मान्यता है इस मंदिर में दर्शन करने से शनि दोष से छुटकारा पाया जा सकता है.

 

2. शनिचरा मंदिर, मुरैना

2/5
2. शनिचरा मंदिर, मुरैना

मध्य प्रदेश के ग्वालियर के पास एंती गांव में शनि देव का प्रसिद्ध मंदिर स्थित है. मान्यता है कि कि हनुमान जी ने शनिदेव को रावण की कैद से मुक्त कराकर उन्हें मुरैना पर्वतों पर विश्राम करने के लिए छोड़ा था. ये मंदिर सबसे प्राचीन माना जाता है. 

3. शनि मंदिर, प्रतापगढ़

3/5
3. शनि मंदिर, प्रतापगढ़

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में भी शनिदेव का प्रमुख मंदिर स्थित है. इस मंदिर की खास बात ये है कि प्रत्येक शनिवार भगवान को 56 प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया जाता है. यहां भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं.

4. शनि मंदिर, इंदौर

4/5
4. शनि मंदिर, इंदौर

शनिदेव का एक प्राचीन मंदिर मध्य प्रदेश की राजधानी इंदौर में स्थित है. माना जाता है कि इस मंदिर में शनि देवता स्वयं पधारे थे. यहां हर रोज शनिदेव की प्रतिमा का 16 श्रृंगार किया जाता है. साथ ही यहां तेल से नहीं बल्कि सिंदूर से शनिदेव का श्रृंगार होता है.

5. शनि तीर्थ क्षेत्र, असोला, फतेहपुर बेरी

5/5
5. शनि तीर्थ क्षेत्र, असोला, फतेहपुर बेरी

दिल्ली के महरौली में शनि तीर्थ क्षेत्र स्थित है. कहा जाता है कि जो व्यक्ति यहां आता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है. मान्यता है कि यहां शनिदेव खुद जागृत अवस्था में विराजमान हैं. यहां पर शनिदेव की सबसे ऊंची मूर्ति स्थित है जिसके दर्शन करने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़