Advertisement
trendingPhotos2367564
photoDetails1hindi

न सैलरी लेते हैं, न अपने शेयर बेचते हैं... फिर मुकेश अंबानी का खर्चा-पानी चलता कैसे है ? जानिए बिना वेतन लिए कैसे कर लेते हैं अरबों की कमाई

रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries) के मुखिया मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani) एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति है. दुनियाभर के अरबपतियों की लिस्ट में 11वें पायदान पर है. अरबों की संपत्ति वाले मुकेश अंबानी सैलरी के नाम पर एक भी रुपया नहीं लेते हैं.

मुकेश अंबानी की कमाई

1/7
मुकेश अंबानी की कमाई

Mukesh Ambani Income: रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries) के मुखिया मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani) एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति है. दुनियाभर के अरबपतियों की लिस्ट में 11वें पायदान पर है. अरबों की संपत्ति वाले मुकेश अंबानी सैलरी के नाम पर एक भी रुपया नहीं लेते हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना रिपोर्ट में इस बात की जिक्र किया गया कि कंपनी के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने कोविड काल के बाद से कोई सैलरी नहीं ली. वित्त वर्ष 2020-21 में मुकेश अंबानी की सैलरी शून्य रही है. वो अपने शेयर्स भी नहीं बेचते हैं. ऐसे में आपके मन में सवाल होगा कि वो सैलरी भी नहीं लेते, शेयर्स भी नहीं बेचते तो फिर उनका खर्चा कैसे चलता है ?  

मुकेश अंबानी नहीं लेते सैलरी

2/7
  मुकेश अंबानी नहीं लेते सैलरी

मुकेश अंबानी कोविड काल में ही ऐलान किया था कि वो सैलरी नहीं लेंगे. दरअसल कोविड काल में रिलायंस के कारोबार पर भी प्रभाव पड़ा, जिसके बाद उन्होंने सैलरी न लेने का फैसला लिया. हालांकि कोविड से पहले साल 2019 तक वो 15 करोड़ रुपये सैलरी के तौर पर लेते थे. न तो वो शेयर बेचते हैं न सैलरी लेते हैं. ऐसे में सवाल आता है कि अब उनका खर्च चलता कैसे है. दरअसल मुकेश अंबानी की कमाई का जरिया डिविडेंट है. 

 

कैसे अपना खर्चा चलाते हैं मुकेश अंबानी

3/7
 कैसे अपना खर्चा चलाते हैं मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी की कमाई का बड़ा जरिया डिविडेंड है. इसके अलावा उन्हें आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस से कमाई होती है. इसके अलावा उन्हें अपनी पर्सनल इनवेस्टमेंट से भी कमाई होती है.  

क्या होता है डिविडेंट

4/7
 क्या होता है डिविडेंट

कंपनी अपने फायदे का कुछ हिस्सा अपने शेयरधारकों के साथ बांटती है, जो डिविडेंट कहलाता है. जैसे मान लेते हैं कि रिलायंस को 1000 रुपये का मुनाफा हुआ. कंपनी ने 500 रुपये अपनी कंपनी की तरक्की के लिए रखा और 500 रुपये अपने शेयर धारकों के बीच बांट दी. अब इससे मुकेश अंबानी कैसे कमाई करते हैं, इसे समझते हैं. दरअसल आम निवेशकों की तरह से मुकेश अंबानी के पास भी रिलायंस के शेयर्स हैं. यानी डिविडेंट का पैसा उन्हें भी मिलता है. चूंकि मुकेश अंबानी के पास आम शेयरधारकों के मुकाबले ज्यादा शेयर है, तो उनका डिविडेंट भी अधिक होता है.  इस तरह से वो मोटी कमाई कर लेते हैं. 

रिलायंस के कितने शेयर मुकेश अंबानी के पास

5/7
 रिलायंस के कितने शेयर मुकेश अंबानी के पास

मुकेश अंबानी और उनके परिवार के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज के 50.39 फीसदी हिस्सेदारी है.  जिसमें मुकेश अंबानी की मां कोकिलाबेन अंबानी के पास सबसे ज्यादा 0.24% यानी160 लाख शेयर्स हैं. वहीं मुकेश अंबानी के पास  0.12%  यानी 80 लाख शेयर्स है. नीता अंबानी, आकाश अंबानी, ईशा अंबानी और अनंत अंबानी के पास  0.12% यानी 80 लाख शेयर है.  रिलायंस आम तौर पर हर साल 6.30- 10 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड देती रही है. इस हिसाब से अंदाजा लगा लीजिए कि मुकेश अंबानी की कितनी कमाई हो जाती होगी. 

और कहां-कहां से आता है पैसा

6/7
 और कहां-कहां से आता है पैसा

डिविडेंट के अलावा रिलायंस में कई प्राइवेट फर्म का भी निवेश है, जो मुकेश अंबानी का ही है. अंबानी परिवार के पास व्यक्तिगत रूप से रिलायंस में करीब 0.84 फीसदी हिस्सेदारी है. इसके अलावा 49.55 फीसदी हिस्सेदारी कंपनी या ट्रस्ट के पास है, यानी कुल मिलाकर रिलायंस के 50.39 फीसदी शेयर ( 3,32,27,48,048 शेयर)  हुए यानी 3 अरब 32 करोड़ 27 लाख 48 हजार 48 शेयर. के हिस्से पर डिविडेंड का पैसा मुकेश अंबानी और उनके परिवार को मिलता है. इसे आप डिविडेंट से उनकी कमाई का अंदाजा लगा सकते हैं. 

बिना सैलरी के अरबों की कमाई

7/7
 बिना सैलरी के अरबों की कमाई

अगर उदाहरण के तौर पर ही लें तो FY24 के चौथी तिमाही के नतीजों के ऐलान में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 10 रुपये प्रति डिविडेंट देने का ऐलान किया. इस हिसाब से मुकेश अंबानी ने सिर्फ 8 करोड़ ( 80 लाख शेयर) व्यक्तिगत तौर पर सिर्फ कमा लिए. इसमें अगर प्रमोटर्स ग्रुप की बाकी कंपनियों से हुई कमाई को मिला दे तो 2023-24 में मुकेश अंबानी के परिवार की कमाई करीब 3 हज़ार 322 करोड़ रुपये इनकम रही. यानी बिना सैलरी लिए हुए भी मुकेश अंबानी अरबों की कमाई करते हैं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़