Advertisement
trendingPhotos1876200
photoDetails1hindi

डॉलर नहीं, ये है दुनिया की सबसे ताकतवर करंसी, कीमत जानकर उड़ जाते हैं लोगों के होश

Most Expensive Currency: क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे महंगी करंसी कौन सी है. यूं तो दुनिया में ज्यादातर व्यापार डॉलर में ही होता है. इसलिए लोग यही समझते हैं कि डॉलर ही सबसे मजबूत करंसी है. लेकिन ऐसा नहीं है. आइए आपको विस्तार से दुनिया की सबसे महंगी मुद्राओं के बारे में बताते हैं.

1/8

डॉलर: दुनिया की सबसे महंगी मुद्राओं की लिस्ट में डॉलर का नंबर 10वां है. इसका इस्तेमाल कई देशों के किया जाता है. चूंकि व्यापार डॉलर में होता है इसलिए यह एक ताकतवर मुद्रा है. एक डॉलर भारत के 83.09 रुपये के बराबर है.

2/8

यूरो: दुनिया की नौंवी सबसे महंगी करंसी है यूरो.  इस करंसी का कोड होता है EUR. इसे दुनिया की इकोनॉमी की एक स्थिर मुद्राओं में गिना जाता है. एक यूरो भारत के 88 रुपये के बराबर है.

 

3/8

स्विस फ्रांक: यह स्विट्जरलैंड, लीख्टेनश्टाइन की आधिकारिक करंसी है. इसका कोड होता है CHF. एक स्विस फ्रांक की वैल्यू भारत के 91 रुपये के बराबर होती है. 

4/8

ब्रिटिश पाउंड: दुनिया की पांचवीं सबसे महंगी मुद्रा है ब्रिटिश पाउंड. यह यूनाइटेड किंगडम की आधिकारिक करंसी है. कुछ अन्य देश भी इसका इस्तेमाल करते हैं. एक ब्रिटिश पाउंड 102 भारतीय रुपये के बराबर है.

5/8

जॉर्डनियन दीनार: यह दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर और महंगी मुद्रा है. यह जॉर्डन की साल 1950 से आधिकारिक मुद्रा है. जॉर्डन एक अरब देश है. जॉर्डनियन दीनार की वैल्यू भारत के 117 रुपये के बराबर है.  

6/8

ओमानी रियाल: ओमान की आधिकारिक मुद्रा है ओमानी रियाल, जो दुनिया की तीसरी सबसे महंगी करंसी है. यह एक मुस्लिम देश है, जो अरबी प्रायद्वीप के पूर्व दक्षिण में स्थित है. एक ओमानी रियाल की कीमत 214 भारतीय रुपये है.

7/8

बहरीन दीनार: यह दुनिया की दूसरी सबसे महंगी करंसी है. इसका कोड है BHD.अगर बहरीन में आपको 1 BHD में  कोई सामान खरीदना है तो आपको 218 भारतीय रुपये खर्च करने होंगे. इस देश की कुल जनसंख्या है 14.6 लाख.

8/8

कुवैती दीनार: दुनिया की सबसे महंगी करंसी है कुवैती दीनार. इसका कोड होता है KWD. कुवैत पश्चिमी एशिया का एक संपन्न देश है. यहां दुनिया का छठा सबसे बड़ा तेल भंडार है. यहां 1 दीनार की चीज खरीदने के लिए आपको 267 भारतीय रुपये खर्च करने होंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़