Advertisement
trendingPhotos2320928
photoDetails1hindi

5 साल की उम्र से एक्टिंग, जीते 2 नेशनल अवॉर्ड, तलाक के बाद एक्ट्रेस के पास बचे थे सिर्फ 60 रुपये, कार में गुजारी रात

2 National Award Winner Actress: 2 बार नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली इस एक्ट्रेस की कहानी काफी दर्दभरी है. बचपन से ही फिल्मों में काम करने की वजह से यह एक्ट्रेस कभी स्कूल नहीं जा पाई. इसके बाद जब उनकी जिंदगी में प्यार आया तो वह भी ज्यादा वक्त नहीं टिक पाया. तलाक के बाद उनके पास सिर्फ 60 रुपये थे. उन्हें नहीं पता था कि अगला खाना कहां मिलेगा? वह अपनी दोस्त के घर नहाईं और कार में रात गुजारी.

 

5 साल की उम्र में शुरू की एक्टिंग

1/7
5 साल की उम्र में शुरू की एक्टिंग

दिग्गज एक्ट्रेस सारिका ने महज 5 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. सारिका ने 1967 में 'मझली दीदी' नाम की फिल्म से चाइल्ड एक्ट्रेस के तौर पर शुरुआत की थी. इसके बाद वह बीआर चोपड़ा की इसी साल आई 'हमराज' में नजर आईं और पहचान भी बनाई. इसके बाद सारिका बतौर चाइल्ड एक्टर कई फिल्मों में नजर आईं. सारिका ने बतौर एक्ट्रेस 1975 में कागज की नाव नाम की फिल्म के साथ अपना डेब्यू किया. प्रोफेशनल लाइफ में खूब नाम कमाने वाली सारिका की निजी जिंदगी काफी उतार-चढ़ाव से भरी रही है.

तलाक के बाद करना पड़ा तंगी का सामना

2/7
तलाक के बाद करना पड़ा तंगी का सामना

सुपरस्टार कमल हासन से तलाक के बाद सारिका को बहुत ज्यादा तंगी का सामना करना पड़ा था. साल 2000 में सिम्मी ग्रेवाल के चैट शो में कमल हासन ने खुलासा किया था कि उन्होंने सारिका ने अपने रिलेशनशिप को कई बार खत्म करने की कोशिश की थी, क्योंकि वह उस वक्त वाणी गणपति के साथ शादी कर चुके थे. कमल हासन ने यह भी बताया कि उनकी शादी सही नहीं चल रही थी और वह खुश नहीं थे. 

 

1988 में हुई कमल हासन-सारिका की शादी

3/7
1988 में हुई कमल हासन-सारिका की शादी

कमल हासन खुश रहना चाहते थे और इस दौरान उनकी जिंदगी में एक्ट्रेस सारिका आईं. सारिका सुपरस्टार कमल हासन को काफी आकर्षक लगीं. धीरे-धीरे दोनों करीब आए और प्यार में पड़ गए. उस वक्त सारिका पर 'दूसरी औरत' होने का टैग भी लगा. लेकिन इन सब की परवाह किए बिना सारिका ने 1988 में कमल हासन के साथ शादी कर ली और दोनों की दो बेटियां हुईं- श्रुति हासन और अक्षरा हासन.

 

2002 में हो गया कमल हासन-सारिका का तलाक

4/7
2002 में हो गया कमल हासन-सारिका का तलाक

लेकिन किस्मत को सारिका की जिंदगी में कुछ और ही मंजूर था. 2002 में सारिका और कमल हासन ने तलाक के लिए अर्जी दे दी. तलाक के बाद सारिका जीरो के साथ अपनी जिंदगी फिर से शुरू की. सिम्मी ग्रेवाल को दिए एक पुराने इंटरव्यू में सारिका ने खुलासा किया था कि जब उनका तलाक हुआ तो एक्ट्रेस के पास सिर्फ 60 रुपये और एक कार थी. 

सिर्फ 60 रुपये बचे थे पास

5/7
सिर्फ 60 रुपये बचे थे पास

सारिका ने कहा था, ''मैंने बस कुछ ऐसा किया जो ईमानदारी से मेरे और मेरी मां के लिए अच्छा था. इसे करना ही था. यह बहुत कुछ करने के बाद आता है...आप ऐसे फैसले रातोंरात नहीं लेते. मैं 60 रुपये और अपनी कार लेकर निकल पड़ी.'' सारिका ने बताया कि उन्हें नहीं पता था कि अगला खाना कहां मिलेगा और वह नहाने के लिए अपने दोस्त के घर चली गई. उन्होंने कहा, ''मैं बस अपने दोस्तों के साथ रही. उनके घर गई और नहाई. इसके बाद रात में मैं अपनी कार में सो गई.''

 

2 बार जीता नेशनल अवॉर्ड

6/7
2 बार जीता नेशनल अवॉर्ड

बता दें कि सारिका ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर लड़के की भूमिका भी निभाई है. सारिका ने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया है. सारिका आखिरी बार 2022 में ऊंचाई नाम की फिल्म में नजर आई थीं. सारिका को 2005 में 'परजानिया' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला था. इसके अलावा उन्हें 2001 में 'हे राम' के लिए बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. 

कभी स्कूल नहीं गईं सारिका

7/7
कभी स्कूल नहीं गईं सारिका

बचपन से ही फिल्मों में काम करने की वजह से सारिका कभी स्कूल नहीं जा पाईं. 55 साल बाद सारिका का स्कूल ना जाने का दर्द छलका था. उन्होंने कहा था, ''बचपन से ही काम करने की वजह से दूसरे बच्चों की तरह एन्ज्वॉय नहीं कर पाईं, स्कूल नहीं जा पाईं. उस वक्त भी मुझे बुरा लगा और आज भी बुरा लगता है. मैंने जो कुछ भी सीखा, वो फिल्मों के सेट पर ही सीखा. मैंने जिन डायरेक्टर्स और एक्टर्स के साथ काम किया, वे ही मेरे टीचर बन गए.''

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़