Advertisement
photoDetails1hindi

Photos: समंदर में फिर गरजी इंडियन नेवी, जहाज में घुसकर डाकुओं को दिया मुंहतोड़ जवाब; 19 बंधक छुड़ाए

Indian Navy Latest Operation: भारतीय नौसेना को हिंद महासागर का रखवाला यूं ही नहीं कहा जाता. वह लगातार एक के बाद एक समुद्र में ऑपरेशन करके दुनिया के विभिन्न देशों के जहाजों और क्रू मेंबर को बचाने में लगी है. 

 

ईरानी जहाज को हाईजैक होने से बचाया

1/6
ईरानी जहाज को हाईजैक होने से बचाया

इंडियन नेवी ने आज सोमालिया तट के पास हाईजैक हो चुके एक ईरानी जहाज को बचाया. साथ ही जहाज पर सवार 11 ईरानी और 8 पाकिस्तानी क्रू मेंबर की जिंदगी भी बचा ली. इस ऑपरेशन को नौसेना के INS Sharda ने अंजाम दिया.

 

INS शारदा ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

2/6
INS शारदा ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

भारतीय नेवी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक हिंद महासागर में गश्त कर रहे युद्धपोत INS शारदा को सोमालिया तट के पास एक ईरानी जहाज FV Omari के अपहृत होने की जानकारी मिली. इसके बाद युद्धपोत को सोमालिया तट की ओर रवाना किया गया. 

 

सरेंडर करवाने के लिए दागे गए वॉर्निंग शॉट्स

3/6
सरेंडर करवाने के लिए दागे गए वॉर्निंग शॉट्स

युद्धपोत पर तैनात कमांडरों ने अपहृत जहाज के दिखते ही सोमालिया डाकुओं को सरेंडर करवाने के लिए वार्निंग शॉट्स दागे गए लेकिन जब डाकुओं ने आत्मसमर्पण नहीं किया तो तेज रफ्तार वाली छोटी बोट्स समुद्र में उतारकर मार्कोस कमांडोज को रेस्क्यू मिशन के लिए भेजा गया.

 

मार्कोस कमांडोज का समुद्र में एक्शन

4/6
मार्कोस कमांडोज का समुद्र में एक्शन

मार्कोस कमांडोज अपनी नावों के जरिए FV Omari के पास पहुंचे और फिर ऊपर चढ़ गए. इस दौरान कमांडोज को बैकअप फायर देने के लिए भारतीय नौसेना का गनशिप हेलीकॉप्टर लगातार अपहृत जहाज के ऊपर मंडरा रहा था. साथ ही नौसेना के युद्धपोत INS शारदा की हैवी मशीनगन भी डाकुओं के जहाज की ओर रेडी पोजिशन में तैयार रखी गई थी.

 

ईरानी और पाकिस्तानी बंधक बचाए गए

5/6
ईरानी और पाकिस्तानी बंधक बचाए गए

ईरानी जहाज पर चढ़ने के बाद मार्कोस कमांडोज ने बंधक बनाए गए सभी 11 ईरानी और 8 पाकिस्तानी क्रू मेंबर को सुरक्षित बचा लिया. इसके साथ ही जहाज को हाईजैक करके सोमालिया ले जा रहे 11 डाकुओं को भी अरेस्ट कर लिया गया. 

 

समुद्र में अहम ठिकानों पर नेवी की तैनाती

6/6
समुद्र में अहम ठिकानों पर नेवी की तैनाती

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि समुद्र में मालवाहक जहाजों को सुरक्षा देने के लिए भारतीय नौसेना की इकाइयों को जिबूती, अदन की खाड़ी, सोमालिया के पूर्वी तट के साथ ही उत्तर और मध्य अरब सागर में तैनात किया जा रहा है. गाजा में इजराइल के सैन्य हमलों के जवाब में मालवाहक जहाजों पर हमले किए जा रहे हैं. भारतीय नौसेना इन हमलों में शामिल सूत्रों और भागीदारों की पहचान करने के लिए मित्र देशों के साथ सूचना साझा कर रही है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़