Advertisement
trendingPhotos2139652
photoDetails1hindi

Photos: भारत ने रोका चीन से कराची जा रहा जहाज, तिलमिलाए PAK ने फिर दी गीदड़भभकी

China Ship: सीमा शुल्क अधिकारियों ने खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए 23 जनवरी को कराची जाने वाले माल्टा-ध्वज वाहक व्यापारिक जहाज - सीएमए सीजीएम अट्टिला - को रोका और निरीक्षण के दौरान पाया कि खेप में एक कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (सीएनसी) मशीन थी.

1/5

मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह पर भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने चीन से कराची जा रहे जहाज की खेप को रोककर जब्त कर लिया है. बताया गया कि यह जहाज दोहरे उपयोग वाली खेप ले जाते हुए पाया गया था जिसके पाकिस्तान के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के लिए निहितार्थ थे.

सीमा शुल्क अधिकारियों ने खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए 23 जनवरी को कराची जाने वाले माल्टा-ध्वज वाहक व्यापारिक जहाज - सीएमए सीजीएम अट्टिला - को रोका और निरीक्षण के दौरान पाया कि खेप में एक कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (सीएनसी) मशीन थी, जिसका निर्माण एक इतालवी कंपनी द्वारा किया गया था.

2/5

सीएनसी को कंप्यूटर सिस्टम द्वारा नियंत्रित सटीकता और दक्षता के लिए जाना जाता है. सीएनसी मशीन वासेनार व्यवस्था के अंतर्गत आती हैं, जो एक अंतरराष्ट्रीय हथियार नियंत्रण व्यवस्था है. इसका उद्देश्य ऐसे सामान के प्रसार को रोकना है जिनके असैन्य और सैन्य दोनों उपयोग हो सकते हैं. भारत इसका एक सक्रिय भागीदार है. 

3/5

सीएनसी मशीन का उपयोग उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम में किया था. पाकिस्तान जा रहे वाणिज्यिक उपकरणों की जब्ती के संबंध में मीडिया के सवालों के जवाब में, विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि ये खबरें भारतीय मीडिया द्वारा "तथ्यों को गलत तरीके से पेश किये जाने" को प्रतिबिंबित करती हैं.

4/5

प्रवक्ता ने कहा यह कराची स्थित एक वाणिज्यिक इकाई द्वारा एक वाणिज्यिक खराद मशीन के आयात का एक साधारण मामला है जो पाकिस्तान में ऑटोमोबाइल उद्योग को पुर्जों की आपूर्ति करती है.

उपकरण की विशिष्टताएं स्पष्ट रूप से इसके विशुद्ध रूप से व्यावसायिक उपयोग का संकेत देती हैं. लेनदेन सभी प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ पारदर्शी बैंकिंग चैनल के माध्यम से किया जा रहा था.'

5/5

पाकिस्तान की तरफ से यह भी कहा गया कि यह खेप उस वाणिज्यिक इकाई द्वारा वाणिज्यिक खराद मशीन के आयात का एक "सामान्य मामला" था जो इस देश में ऑटोमोबाइल उद्योग को पुर्जों की आपूर्ति करती है. agency input

ट्रेन्डिंग फोटोज़