Advertisement
photoDetails1hindi

भारत के मोस्‍ट वॉन्टेड क्रिमिनल क्‍यों हैं पहुंच से दूर? ये हैं टॉप 10 गैंगस्टर्स

करणी सेना के प्रमुख सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्याकांड का मास्टरमाइंड गैंगस्टर रोहित गोदारा अमेरिका भागने की फिराक में है. रोहित गोदारा को पुर्तगाल और अजरबैजान के बीच घूमते हुए देखा गया है. लेकिन, रोहित गोदारा अकेला मोस्ट वॉन्टेंड नहीं है जो विदेशी जमीन से भारत में अपराध कर रहा है. इसके जैसे कई गैंगस्टर हैं जो दूसरे देशों में रहकर भारत के खिलाफ साजिश रच रहे हैं. तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे ही मोस्ट वॉन्टेंड अपराधियों के बारे में बता रहे हैं.

अर्शदीप डल्ला

1/10
अर्शदीप डल्ला

गैंगस्टर और खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) ऑपरेटिव अर्शदीप सिंह गिल उर्फ अर्श डल्ला पर हत्या, जबरन वसूली और जघन्य अपराधों में शामिल होने का आरोप है. इसके अलावा वह आतंकी गतिविधियों में भी संलिप्त पाया गया है. अर्श डल्ला को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आतंकवादी घोषित कर रखा है.

कपिल सांगवान

2/10
कपिल सांगवान

कुख्यात गैंगस्टर कपिल सांगवान उर्फ नंदू इंग्लैंड में मौजूद है. कपिल सांगवान पर रंगदारी, हथियार के दम पर लोगों से उगाही और आर्म्स एक्ट जैसे कई मामले दर्ज हैं. कपिल को साल 2014 में गिरफ्तार किया गया था, लेकिन बाद में पेरोल से फरार हो गया. इंग्लैंड में रहते हुए कपिल अपने गैंग को ऑपरेट करता है और दिल्ली के मटियाला में बीजेपी नेता सुरेंद्र गुप्ता की हत्या कराई थी.

हिमांशु भाऊ

3/10
हिमांशु भाऊ

गैंगस्टर हिमांशु भाऊ पुर्तगाल में मौजूद है और वहीं से अपने गैंग को ऑपरेट करता है. हिमांशु भाऊ भी पुलिस के लिए एक चुनौती बन गया है. पुर्तगाल से ही वह जबरन वसूली रैकेट चलाता है. पुलिस अधिकारियों के अनुसार, उसकी उम्र 21-22 साल है, लेकिन वह करीब दो दर्जन जघन्य मामलों में वॉन्टेड है.

रोहित गोदारा

4/10
रोहित गोदारा

गैंगस्टर रोहित गोदारा ने ही करणी सेना के अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या की जिम्मेदारी ली है. रोहित गोदारा राजस्थान के बीकानेर का रहने वाला है और लॉरेंस बिश्नोई गैंग का कुख्यात गुर्गा है. रोहित पर गंभीर अपराध के करीब 32 से ज्यादा मामले दर्ज हैं. हाल ही में रोहित गोदारा को पुर्तगाल और अजरबैजान के बीच घूमते हुए देखा गया है.

गोल्डी बराड़

5/10
गोल्डी बराड़

सतिंदर सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का सबसे करीबी है और कई राज्यों में वॉन्टेड है. सिद्धू मुसेवाला हक्या के बाद से एनआईए भी उसकी तलाश में लगी है. दिल्ली के कई कारोबारियों, बिल्डर्स और सट्टेबाजों से रंगदारी मांगने का आरोप है. शुरुआत में कनाडा में रहने के बाद जब उसके प्रतिद्वंद्वियों ने अपना आधार मजबूत कर लिया तो कथित तौर पर अमेरिका भाग गया.

लकी पटियाल

6/10
लकी पटियाल

बंबीहा सिंडिकेट के टॉप गुर्गों में शामिल गौरव उर्फ ​​लकी पटियाल ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद लॉरेंस बिश्नोई को खत्म करने की कसम खाकर पुलिस का ध्यान आकर्षित किया था. ​​लकी पटियाल अभी आर्मेनिया में रह रहा है.

लखबीर सिंह

7/10
लखबीर सिंह

लखबीर सिंह लांडा पंजाब के तरनतरान का रहने वाला है और अब कनाडा में रहता है. उसकी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और खालिस्तानी आतंकियों के साथ साठगांठ है. लखबीर पर चंडीगढ़ स्थित पंजाब पुलिस के इंटेलिजेंस विंग के हेडक्वॉर्टर पर रॉकेट लॉन्चर के जरिए ग्रिनेड से हमला करने आरोप है.

राशिद केबलवाला

8/10
राशिद केबलवाला

नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली का गैंगस्टर राशिद केबलवाला दुबई में रहता है, लेकिन वहीं से लगातार पुलिस की मुश्किलें बढ़ा रहा है. केबलवाला को आखिरी बार 2018 में सऊदी अरब से निर्वासित किए जाने के बाद गिरफ्तार किया गया था, लेकिन वह पैरोल छोड़कर अंडरग्राउंड हो गया.

दीपक पाकसमा

9/10
दीपक पाकसमा

रोहतक के पाकसमा गांव का रहने वाला दीपक पाकसमा टिल्लू गिरोह का खतरनाक शूटर है. मई में तिहाड़ जेल में टिल्लू ताजपुरिया की हत्या के बाद से टिल्लू गैंग का कंट्रोल दीपक के पास ही है. लेकिन, लंबे समय से दीपक का कोई अता-पता नहीं है और वह पुलिस की रडार पर नहीं आ रहा है.

दानिश

10/10
दानिश

दानिश वर्तमान में पूर्वोत्तर दिल्ली के जेल में बंद नासिर के नेतृत्व वाले गिरोह की कमान संभाल रहा है. पुलिस के अंदरूनी सूत्रों ने दावा किया है कि वह कथित तौर पर उत्तर प्रदेश में किसी जगह छिपा हुआ है और कुछ हत्याओं की साजिश रच रहा है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़