Advertisement
trendingPhotos2315596
photoDetails1hindi

टीम इंडिया को 125 करोड़ का इनाम देने वाली बीसीसीआई कितनी अमीर है?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ICC के कुल राजस्व का एक बड़ा हिस्सा BCCI से आता है. अमीर क्रिकेट बोर्ड के मामले में दूसरे स्थान पर मौजूद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) 28 गुना अधिक कमाता है.

BCCI ने किया बड़ा ऐलान

1/5
BCCI ने किया बड़ा ऐलान

टीम इंडिया ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने का कमाल किया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने वाली टीम इंडिया पर दिल खोलकर पैसा बरसाया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टी20 वर्ल्ड कप में भारत की ऐतिहासिक खिताबी जीत के बाद टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपये का नकद इनाम देने का ऐलान किया है. बता दें कि रोहित शर्मा की कप्तानी में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और अन्य खिलाड़ियों ने मिलकर 1.4 अरब भारतीयों के सपनों और उम्मीदों को पूरा किया है.

कितनी अमीर है BCCI?

2/5
कितनी अमीर है BCCI?

हर कोई ये जानने में उत्सुक है कि टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने के बाद 125 करोड़ रुपये का नकद इनाम देने का ऐलान करने वाला क्रिकेट बोर्ड BCCI आखिर कितना अमीर है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की कुल संपत्ति करीब 295 मिलियन डॉलर (लगभग 24,59,51,82,500 रुपये) आंकी गई है. वहीं, बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है.

कैसे कमाई करता है BCCI?

3/5
कैसे कमाई करता है BCCI?

पूरी दुनिया में क्रिकेट को लेकर सबसे ज्यादा दीवानगी भारत में है, जिसके कारण बीसीसीआई जमकर कमाई करता है. क्रिकेट का जो बाजार भारत में है, पूरी दुनिया में उसका कोई मुकाबला नहीं. वास्तव में, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज जैसे देश भारत की मेजबानी के लिए उत्सुक रहते हैं, क्योंकि टीम इंडिया अपने साथ बहुत सारा राजस्व लाती है.

वर्ल्ड क्रिकेट में BCCI की ताकत

4/5
वर्ल्ड क्रिकेट में BCCI की ताकत

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ICC के कुल राजस्व का एक बड़ा हिस्सा BCCI से जाता है. अमीर क्रिकेट बोर्ड के मामले में दूसरे स्थान पर मौजूद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) 28 गुना अधिक कमाता है. बीसीसीआई आईडीएफसी, ड्रीम11, पेटीएम, हुंडई आदि जैसे कई प्रायोजनों से भी जुड़ा हुआ है.

कमाई का सबसे बड़ा जरिया IPL

5/5
कमाई का सबसे बड़ा जरिया IPL

इंडियन प्रीमियर लीग, जिसे हर साल भारत में आयोजित किया जाता है वह दुनिया की सबसे अमीर टी20 क्रिकेट लीग है. IPL में खेलने के लिए दुनिया भर के बहुत से इंटरनेशनल प्लेयर्स बेताब रहते हैं. किसी देश का बोर्ड प्रायोजकों के माध्यम से पैसे कमाता है जिसके लिए बोर्ड कई प्रकार के क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन करता है. बीसीसीआई की कमाई का सबसे बड़ा जरिया IPL है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़