Advertisement
photoDetails1hindi

Photos: अगर 3 डिग्री बढ़ा तापमान तो हिमालय पर आ जाएगी कयामत, बूंद-बूंद को तरसेंगे लोग

Climate Change: अगर भारत को इस प्राकृतिक आपदा से बचना है तो उसे हर हाल में पेरिस समझौते के तहत कदम उठाने होंगे और बढ़ते तापमान को रोकना होगा. 

1/6

Temperature Of Himalaya: धरती का तापमान यूं ही बढ़ता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब बर्फ़ से ढका हिमालयन रीजन सूख जाएगा. हैरान करने वाली ये जानकारी क्लाइमेटिक चेंज जर्नल की एक रिपोर्ट में दी गई है.

2/6

असल में इस रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोबल वार्मिंग की वजह से भारत का तापमान 3-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. अगर ऐसा हुआ तो भारत में पानी के सबसे बड़े स्रोत हिमालय का 90 प्रतिशत हिस्सा सूख जाएगा.

3/6

नतीजा ये होगा कि हिमालय से निकलने वाली तमाम नदियां सूख जाएंगी और पूरे देश में पानी की कमी हो जाएगा. और तब देश की आबादी का बड़ा हिस्सा प्यास से तड़पकर दम तोड़ने लगेगा.

 

4/6

रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर भारत ने तापमान में बढ़ोतरी को 1 दशमलव 5 डिग्री सेल्सियस पर ही रोक लिया तब भी खेती की जमीन 21 फीसदी तक सूख जाएगी.

5/6

उस स्थिति में हालात मुश्किल तो होंगे, लेकिन तब 79 फीसदी खेती को सूखने से बचाया जा सकेगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर भारत को इस प्राकृतिक आपदा से बचना है तो उसे हर हाल में पेरिस समझौते के तहत कदम उठाने होंगे और बढ़ते तापमान को रोकना होगा

6/6

साथ ही जलवायु परिवर्तन के साथ एडजस्ट करने के लिए लोगों को अपनी आदतों में बदलाव करना होगा। ताकि धरती, पहाड़, आसमान और नदियों में रहने वाले सभी जीवों को बचाया जा सके.

ट्रेन्डिंग फोटोज़