Advertisement
photoDetails1hindi

सर्दियों में क्यों खतरनाक हो जाता है Gas Geyser, आपके बाथरूम में भी होता है इस्तेमाल तो सावधान रहने की है जरूरत

Gas Geyser: Gas Geyser: भारत में सर्दियों की शुरुआत हो गई है, ऐसे में लोगों को नहाने और अन्य कामों के लिए गर्म पानी की जरूरत होती है. अगर आपके घर में गैस गीजर का इस्तेमाल पानी गर्म करने के लिए किया जाता है तो बता दें कि गैस गीजर खतरनाक हो सकता है. अगर आप लापरवाही से इसका इस्तेमाल करते हैं तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है. अगर आप लापरवाही से इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. आज हम इसके पीछे का कारण बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों गैस गीजर खतरनाक साबित हो सकता है. 

 

1/5

यकीन मानिए आपके गैस गीजर में अगर लीकेज हो रहा हो और साथ ही साथ इसकी वायरिंग खराब हो जिसमें स्पार्किंग हो रही हो तो किसी भी वक्त गैस गीजर में धमाका हो सकता है. दर असल गैस गीजर में लिक्विड पेट्रोलियम गैस का इस्तेमाल किया जाता है जिससे यह पानी को गर्म करता है और अगर इस दौरान लीकेज हो जाए और स्पार्किंग भी हो जाए तो फिर गैस गीजर में धमाका हो सकता है.

2/5

 

अगर आप अपने घर में गैस गीजर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसे किसी ओपन एरिया में लगाना चाहिए जहां पर दमदार तरीके से वेंटिलेशन हो सके. 

3/5

 

आपको बता दे की वेंटिलेशन अगर ठीक तरह से ना हो तो कमरे में या फिर बाथरूम में मौजूद शख्स का दम घुट सकता है इसलिए, हमेशा गैस गीजर इस्तेमाल होने वाली जगह पर अच्छा वेंटिलेशन किया जाना चाहिए.

 

4/5

अगर आप गैस गीजर खरीदने जा रहे हैं तो कोशिश करिए की आप ब्रांडेड कंपनी से ही गैस गीजर खरीदें क्योंकि इसके साथ आपको अच्छी सर्विसेज मिलेगी जिस समय-समय पर इसका चेकअप होता रहेगा और इसमें मौजूद किसी दिक्कत के बारे में पहले से ही जानकारी मिल पाएगी.

5/5

 

अगर गैस गीजर में कोई खराबी आ जाए या फिर कोई पार्ट खराब हो जाए तो कभी भी पैसे बचाने के चक्कर में आपको लोकल पार्ट नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि गैस गीजर के साथ ऐसा करना जानलेवा साबित हो सकता है. लोकल पार्ट्स की वजह से गैस गीजर के अंदर धमाका हो सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़