Advertisement
trendingPhotos2315130
photoDetails1hindi

इन वजहों से खराब हो जाता है Car AC का कम्प्रेसर, लापरवाही से कूलिंग हो जाती है जीरो

Car AC: कार एसी का कंप्रेसर एसी सिस्टम का दिल होता है. यह रेफ्रिजरेंट गैस को संपीड़ित करके ठंडा करता है, जो फिर एसी को ठंडी हवा प्रदान करने में मदद करता है. लेकिन, कई बार यह खराब भी हो जाता है. आइए जानते हैं कार एसी के कंप्रेसर के खराब होने के कुछ मुख्य कारण:

 

1/5

हर चीज की तरह, एसी का कंप्रेसर भी समय के साथ खराब हो जाता है. यदि आपका कंप्रेसर 10 साल से अधिक पुराना है, तो उसके खराब होने की संभावना अधिक होती है.

 

2/5

विद्युत शॉर्ट या फ्यूज के उड़ने से भी कंप्रेसर खराब हो सकता है.

 

3/5

यदि एसी सिस्टम अधिक गरम हो जाता है, तो कंप्रेसर को नुकसान हो सकता है और वह खराब हो सकता है. अधिक गरम होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे पर्याप्त रेफ्रिजरेंट गैस न होना, पंखे का खराब होना, एयर फिल्टर का गंदा होना आदि.

 

4/5

कंप्रेसर को सुचारू रूप से चलने के लिए तेल की आवश्यकता होती है. यदि तेल का स्तर कम हो जाता है या तेल गंदा हो जाता है, तो कंप्रेसर को नुकसान हो सकता है और वह खराब हो सकता है.

 

5/5

रेफ्रिजरेंट गैस का रिसाव सबसे आम कारण है. यदि एसी सिस्टम में कहीं से भी रिसाव होता है, तो रेफ्रिजरेंट गैस कम हो जाती है और कंप्रेसर को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त गैस नहीं मिल पाती है. रिसाव के कारण कंप्रेसर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे वह गर्म हो जाता है और खराब हो सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़