Advertisement
trendingPhotos1914463
photoDetails1hindi

आज पितृ अमावस्‍या पर दान करें ये चीजें, प्रसन्‍न होंगे पूर्वज, मिलेगी धन-समृद्धि

Sarv Pitru Amavasya Daan: आज सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन पितरों को विदाई दी जाएगी. आज के दिन पितरों के निमित्‍त किया गया दान उन्‍हें तृप्‍त करता है और वे प्रसन्‍न होकर खूब आशीर्वाद देते हैं. आइए जानते हैं कि पितृ अमावस्‍या के दिन क्‍या दान करना शुभ होता है. 

सर्व पितृ अमावस्‍या

1/6
सर्व पितृ अमावस्‍या

हिंदू धर्म में अमावस्‍या तिथि पितरों को समर्पित है. अमावस्‍या के दिन पितरों की आत्‍मा की शांति के लिए श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान आदि किया जाता है. वहीं पितृ पक्ष के आखिरी दिन पड़ने वाली सर्व पितृ अमावस्‍या तो विशेष होती है. इस दिन पितरों को विदाई दी जाती है. 

पितृ विसर्जनी अमावस्‍या

2/6
पितृ विसर्जनी अमावस्‍या

15 दिन धरती लोक पर रहने के बाद आज पितृ अमावस्‍या के दिन पितृ वापस लौटते हैं इसलिए इसे पितृ विसर्जनी अमावस्‍या भी कहते हैं. आज के दिन अपने सभी पूर्वजों का स्‍मरण करके तर्पण, श्राद्ध किया जाता है. साथ ही आज अमावस्‍या के दिन कुछ खास चीजों का दान करना विशेष फल देता है. 

वस्‍त्र-अन्‍न

3/6
वस्‍त्र-अन्‍न

पितृ अमावस्‍या के दिन ब्राह्मणों को सफेद वस्‍त और अनाज का दान करना चाहिए. साथ ही गरीब-जरूरतमंदों को भी कपड़े और भोजन का दान करें. ऐसा करने से पितर पूरे साल तृप्‍त रहते हैं. 

गुड़ और घी

4/6
गुड़ और घी

पितृ अमावस्‍या के दिन गुड़ और घी का दान भी करना चाहिए. इससे परिवार में सुख-समृद्धि आती है. पितृ अमावस्‍या के दिन जूते-चप्‍पल दान करना भी शुभ माना गया है. इससे राहु-केतु दोष दूर होते हैं. पितर प्रसन्‍न होकर आशीर्वाद देते हैं. 

काले तिल

5/6
काले तिल

पितृ अमावस्‍या के दिन काले तिल का दान करने का बड़ा महत्‍व है. इससे पितृ दोष और शनि दोष दूर होता है, जिससे जीवन में आ रही तमाम बाधाएं, दुख-कष्‍ट दूर होते हैं. इसके अलावा इस साल सर्व पितृ अमावस्‍या शनिवार के दिन पड़ने के कारण काले तिल का दान करना शनि देव की कृपा भी दिलाएगा. 

चांदी की चीज

6/6
चांदी की चीज

सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन चांदी का दान करना भी बेहद शुभ होता है. लिहाजा सामर्थ्‍य अनुसार चांदी की कोई वस्‍तु दान कर सकते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़