Advertisement
trendingPhotos2341814
photoDetails1hindi

मॉल के टॉयलेट के दरवाजे नीचे से कटे क्यों होते हैं? हैरान कर देगी वजह

Why Doors of Malls toilets are cut from bottom: हमारे-आपके घरों में बने टॉयलेट के दरवाजे पूरे होते हैं. उनमें सबसे नीचे बस बारीक सी जगह होती है. यानी घरों के जो दरवाजे होते हैं वो ऊपर से लेकर नीचे तक पूरे होते हैं, लेकिन ऑफिस और मॉल में नहीं. ऐसा क्यों होता है? बहुत से लोगों को आज भी इसकी वजह मालूम नहीं होगी.

1/5

मॉल के टॉयलेट के दरवाजे नीचे से कटे होते हैं. ऐसा क्यों होता है इसके पीछे कोई रॉकेट साइंस नहीं बल्कि एकदम सिंपल फंडा है.

 

2/5

दरअसल दफ्तर या मॉल  में दरवाजे छोटे रखने के काफी फायदे होते हैं. पहले ये कि नीचे से खुले होने से सफाई आसानी से हो जाती है. ऑफिस के टॉयलेट्स अक्सर लोगों से भरे रहते हैं. नीचे से खुले होने के कारण अंदर जाए बिना ही सफाई की जा सकती है.

3/5

नीचे से कटे हुए दरवाजे टिकाऊ होते हैं. इनमें अच्छे से रोशनी और वेंटिलेशन होता है. अगर किसी शख्स की अंदर तबीयत खराब भी हो जाए तो आसानी से रेस्क्यू किया जा सकता है.

 

4/5

ऐसे DOOR का एक फायदा ये भी है कि किसी हादसे की सूरत में इन्हे आसानी से हटाया जा सकता है.

 

5/5

मॉल्स और थियेटर्स में लोग बार-बार टॉयलेट्स का इस्तेमाल करते हैं. पानी पड़ने से दरवाजों के निचले हिस्से खराब हो सकते हैं. साथ ही इनमें आसानी से पोछा लगाया जा सकता है. वहां वाइपर से पोछा लगाने में भी कोई दिक्कत नहीं होती.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़