Advertisement
trendingPhotos2453269
photoDetails1hindi

घी में भ‍िगोकर खजूर खाने से क्‍या होता है?

Dates Soaked in Ghee Benefits : घी और खजूर दोनों ही फायदेमंद होते हैं. लेक‍िन अगर इन दोनों को साथ म‍िलाकर खाया जाए तो फायदा होगा या नुकसान. आइये इस बारे में जानते हैं क‍ि खजूर को घी में भ‍िगाकर खाने से क्‍या होता है ?  

घी और खजूर खाने के फायदे

1/8
घी और खजूर खाने के फायदे

पुराने जमो में लोग खजूर को घी में भिगोकर खाते थे और आयुर्वेद में भी इसके अंश पाए गए हैं. आयुर्वेद के अनुसार, खजूर और घी ऊर्जा के अच्छे स्रोत हैं और मेटाबोल‍िज्‍म को बढ़ावा देते हैं. साथ ही, आयुर्वेद के अनुसार, घी को कफ और वात दोष को शांत करने, चिंता और तनाव, अनिद्रा से राहत दिलाने और हड्डियों की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है. आइये जानते हैं क‍ि घी और खजूर को खाने से और कौन से लाभ होते हैं. 

पाचन की समस्‍याएं दूर करता है

2/8
पाचन की समस्‍याएं दूर करता है

अगर आपको कॉन्‍स्‍ट‍िपेशन या कब्‍ज रहता है तो आपको खासतौर से अपने रूटीन में इसे शाम‍िल करना चाह‍िए. खजूर में खूब सारा फाइबर होता है और घी के साथ म‍िलकर ये पेट के डायजेशन को स्‍मूद बनाने का काम करता है.  

हड्ड‍ियां मजबूत करता है

3/8
हड्ड‍ियां मजबूत करता है

खजूर में कैल्‍श‍ियम, मैग्‍नीश‍ियम और फोस्‍फोरस होता है, जो हड्ड‍ियों की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है. जबक‍ि घी एक कैटल‍िस्‍ट के तौर पर काम करता है, जो पोषक तत्‍वों के अवशोषण में मदद करता है. 

प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है

4/8
प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है

खजूर में एंटीऑक्‍सीडेंट और खूब सारे व‍िटाम‍िन्‍स होते हैं. वहीं घी में एंटी-इनफ्लेमेंट्री गुण मौजूद होते हैं. दोनों एक साथ म‍िलकर आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को बेहतर बनाते हैं. इससे बदलते मौसम में आपकी तब‍ियत नहीं खराब होती. 

स्‍क‍िन के ल‍िए अच्‍छा

5/8
स्‍क‍िन के ल‍िए अच्‍छा

एक्‍सपर्ट की मानें तो घी और डेट्स का म‍िश्रण त्‍वचा के ल‍िए कमाल का है. घी में मौजूद हेल्‍दी फैट और खजूर में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा को पोषण देता है और हाइड्रेट रखता है. इससे त्‍वाच की चमक बढती है और उम्र की न‍िशान‍ियां नजर नहीं आतीं. 

 

द‍िमाग तेज बनाता है

6/8
 द‍िमाग तेज बनाता है

घी में हेल्‍दी फैट होता है जो ब्रेन की सेहत के ल‍िए जरूरी होता है. वहीं खजूर में पोटैश‍ियम और मैग्‍नीश‍ियम जैसे म‍िनरल्‍स पाए जाते हैं जो आपके संज्ञानात्‍मक क्षमता और मेमोरी को बढाते हैं. इन दोनों को म‍िलाकर खाने से द‍िमाग सेहतमंद और तेज तर्रार बनता है. 

 

वजन बढ़ाने में मदद करता है

7/8
वजन बढ़ाने में मदद करता है

अगर आपके शरीर पर मांस नहीं चढ रहा है और अपना वजन बढाना चाहते हैं तो इसे खाने से आपको जरूर फायदा नजर आएगा. वजन बढाने का ये बहुत ही हेल्‍दी तरीका है. 

Disclaimer

8/8
Disclaimer

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़