Advertisement
trendingPhotos2467700
photoDetails1hindi

इन देशों में नहीं होती रात, चमकता रहता है सूरज; नाम जानकर हैरान रह जाएंगे

Countries Where Sun Does not Rise: सूरज पूर्व से उगता है और पश्चिम में अस्त होता है. यह बात हमें बचपन से सिखाई गई है. पूरे दिन के 24 घंटों में से करीब 12 घंटे सूर्य की रोशनी पड़ती है और बाकी वक्त रात रहती है. लेकिन दुनिया के कई ऐसे देश हैं, जहां 70 से ज्यादा दिनों तक सूर्य अस्त ही नहीं होता. 

1/7

कितनी हैरत की बात है ना कि सिर्फ टूरिस्ट ही नहीं बल्कि स्थानीय लोग भी इस चीज को लेकर कन्फ्यूजन में आ जाते हैं. चलिए आपको धरती की ऐसी ही जगहों के बारे में बताते हैं, जहां सूर्य छिपता ही नहीं.

2/7

नॉर्वे

आर्कटिक सर्कल में बसे इस देश को लैंड ऑफ द मिडनाइट सन के नाम से जाना जाता है. यहां मई से लेकर जुलाई के अंत तक सूर्य छिपता नहीं है. इसका मतलब है कि 76 दिन की अवधि तक सूर्य छिपता ही नहीं है. नॉर्वे के स्वालबार्ड में सूर्य 10 अप्रैल से लेकर 23 अगस्त तक सूर्य आकाश में चमकता दिखता है. 

3/7

नुनावुत (कनाडा)

यह जगह आर्कटिक सर्किल से 2 डिग्री ऊपर और कनाडा के उत्तर पश्चिम इलाके में बसी हुई है. इस जगह पर दो महीने तक 24 घंटे और हफ्ते के सातों दिन सूर्य चमकता दिखाई देता है. जबकि सर्दी के मौसम में पूरे 30 दिन तक अंधेरा रहता है. 

4/7

आइसलैंड

आइसलैंड ग्रेट ब्रिटेन के बाद यूरोप का सबसे बड़ा आइलैंड है. इस देश में मच्छर भी नहीं पाए जाते. जून के महीने में सूर्य इस देश में नहीं छिपता. 

5/7

बैरो, अलास्का

मई के आखिर से लेकर जुलाई के आखिर तक इस देश में सूर्य नहीं छिपता है. इसके बाद यहां नवंबर की शुरुआत से लेकर अगले 30 दिन तक सूर्य निकलता नहीं है. इसे पोलर नाइट कहा जाता है. इसका मतलब है कि यह देश ठंड में पूरी तरह अंधकार में चला जाता है. 

6/7

फिनलैंड

यहां आपको हजारों आइलैंड और तालाब मिल जाएंगे. गर्मी के मौसम में फिनलैंड में लगातार 73 दिन तक सूर्य आकाश में चमकता दिखाई देता है. जबकि ठंड के समय सूर्य अस्त रहता है. 

7/7

स्वीडन

मई की शुरुआत से अगस्त के आखिर तक स्वीडन में सूर्य मध्यरात्रि में छिप जाता है और सुबह 4 बजे फिर से निकल जाता है. इस देश में लगातार 6 महीने तक सूर्य निकलता है.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़