Advertisement
photoDetails1hindi

China: यहां बिल्डिंग के बीच से गुजरती है ट्रेन, लोगों के घर से बाहर निकलते ही आ जाता है ट्रैक

Unique Rail Transport in China: चीन ने इंजीनियरिंग क्षेत्र में इतनी तरक्की की है कि वो अब अमेरिका और यूरोप को टक्कर दे रहा है. चीन का रेलवे सिस्टम जबरदस्त है. चीन ने ऐसी ट्रेन बना चुका है, जो एक 19 मंजिला बिल्डिंग के बीच से होकर जाती है. इस बिल्डिंग में लोग भी रहते हैं. अब इस बिल्डिंग को लेकर लोगों के अजब-गजब रिएक्शन देखने को मिल रहे हैं. 

चीन का अनोखा रेलवे स्टेशन

1/6
चीन का अनोखा रेलवे स्टेशन

चीन की रेल तकनीक ने भी दुनिया को हैरान किया हुआ है. इसी रेल टेक्नोलॉजी के सहारे से चीन ने कुछ ऐसा बनाया है, जिसने सभी को चौंका रखा है. चीन ने 19 मंजिला रिहायशी बिल्डिंग के बीच से ट्रेन का ट्रैक निकाल दिया है. इस बिल्डिंग में लोग रहते हैं और अब यह बिल्डिंग रेल स्टेशन भी बन चुकी है. 

वायरल होती हैं तस्वीरें और वीडियो

2/6
वायरल होती हैं तस्वीरें और वीडियो

इस खास रेलवे स्टेशन और नेटवर्क की तस्वीरें सोशल मीडिया पर अक्सर वायरल होती रहती हैं. कभी ट्विटर तो कभी इंस्टाग्राम पर इसके किस्से सुर्खियों में होते हैं. देश-दुनिया के सैलानी यहां तस्वीरें खिंचाने आते हैं.

तकनीक का कमाल

3/6
तकनीक का कमाल

चीन की इस टेक्नीक की बात करें तो ये ट्रेन अन्य रेलगाड़ियों की तरह तेज कानफोड़ू शोर नहीं करती है. इसका हॉर्न भी बेहद संतुलित आवाज में सेट किया गया है. इसकी रफ्तार तेज होने के बावजूद यहां 60 डेसिबिल से ज्यादा का साउंड पैदा नहीं होता है.

फ्लैट के दाम की चर्चा

4/6
फ्लैट के दाम की चर्चा

किसी बिल्डिंग के बीच से ट्रैक गुजरना वाकई मुश्किल है, लेकिन चीनी इंजीनियर्स ने यह कर दिखाया. ऐसे में चीन से बाहर रहने वाले लोग इन फ्लैट्स के कीमत की चर्चा भी अक्सर करते रहते हैं. 

लोगों को नहीं होती परेशानी

5/6
लोगों को नहीं होती परेशानी

इस ट्रैक को इस तरह बनाया गया है कि बिल्डिंग में रहने वाले लोगों को परेशानी न हो. बिल्डिंग के लोगों के लिए एक प्लस प्वाइंट भी है. उन्हें अपना अलग स्टेशन मिला हुआ है. यहां घर से निकलकर लोग ट्रेन में बैठ जाते हैं. जहां तक ट्रेन के शोर की बात है तो चीन ने साइलेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है, जिससे आवाज कानों में नहीं लगती है.

कई मामलों नंबर वन है

6/6
कई मामलों नंबर वन है

चीन तकनीकि के इस दौर में अमेरिका को तेजी से टक्कर दे रहा है. आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे कई मामलों में वो यूरोपीय देशों से आगे है. चीन कृतिम सूरज बनाकर दुनिया को हैरान कर चुका है. ऐसे में चीन का ये ट्रेन नेटवर्क लोगों को खूब लुभा रहा है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़