Advertisement
trendingPhotos2192792
photoDetails1hindi

Career Growth Tips: ग्रोथ हासिल करनी है तो कंफर्ट जोन से निकलें बाहर, सफलता चूमेगी आपके कदम

Successeful Career Tips: ज्यादातर लोग स्कूल एजुकेशन और हायर एजुकेशन लेते हैं, कई लोग ग्रेजुएशन के बाद कोई न कोई स्किल सर्टिफिकेट कोर्स भी करते हैं. इसके बाद शुरू होती है नौकरी की तलाश. कुछ लोगों को आसानी से नौकरी मिल जाती है तो कुछ लोगों को ज्यादा भटकना पड़ता है. अगर आप भी करियर में ऊंचाईया हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलना पडे़गा. जानिए सफलता कैसे हासिल की जा सकती है...

Career Growth Tips:

1/7
Career Growth Tips:

यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर क्यों कई इंटरव्यू देने के बाद भी अच्छी नौकरी के लिए आपका सिलेक्शन नहीं होता और अगर मिल भी जाए तो उसमें ग्रोथ करना मुश्किल हो जाता है.

 

कंपनियां देखती हैं टैलेंट ग्रिड

2/7
कंपनियां देखती हैं टैलेंट ग्रिड

आजकल कंपनियां युवाओं में टैलेंट ग्रिड देखती हैं. कंपनी में जो हाई कैपेसिटी और बेहतरीन परफॉर्मेंस वाले लोग डिमांड में होते हैं. ऐसे कैंडिडेट्स किसी भी कंपनी के लिए बहुत अहमियत रखते हैं, उनकी जॉब सिक्योर रहती है. जो लोग अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं,  लेकिन क्षमता कम है तो उनसे ज्यादा क्षमता वाले कैंडिडेट को उसकी जगह नौकरी मिल जाती है. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनमें क्षमता नहीं होती और परफॉर्म भी नहीं कर पाते उनकी जॉब हमेशा रिस्क पर होती है. 

कंफर्ट जोन से बाहर आना जरूरी

3/7
कंफर्ट जोन से बाहर आना जरूरी

ऐसे में आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर आना पड़ता है, जिसमें हर व्यक्ति कभी न कभी आता ही है. इसके बाद आता है फियर जोन, फिर लर्निंग जोन और फिर ग्रोथ जोन, जो लोग ग्रोथ जोन में काम करते हैं वो सफल कहलाते हैं. जॉब उन्हीं की जाती है जो अपने कंफर्ट जोन में काम करते हैं.

कंफर्ट जोन

4/7
कंफर्ट जोन

ऐसे लोग एक ही माहौल में पूरी जिंदगी काट देते हैं. खुद को कंफर्ट जोन में रखने वालों का फिक्स्ड माइंडसेट होता है. वे इस माइंडसेट से बाहर नहीं आना चाहते, क्योंकि उसके आदी हो जाते हैं. 

 

फियर जोन

5/7
फियर जोन

पहली बार कुछ भी करने वाले लोग फियर जोन में होते हैं. ऐसे लोग सोचते हैं कि उनके द्वारा लिए गए किसी फैसला कैसा होगा, उसका नतीजा अच्छा होगा या बुरा. मैं यह काम अच्छे से कर भी पाउंगा या नहीं. एक बार इस जोन में आने के बाद आपको अपने फैसलों और परिस्थितियों से अनुभव होने लगता है. आप उनसे कुछ सीखते हैं. 

लर्निंग जोन

6/7
लर्निंग जोन

फियर जोन से निकलकर आप लर्निंग जोन में आ जाते हैं. इसमें आप जो भी करते हैं उसे एन्जॉय करने लगते हैं. इस जोन से निकलने के बाद आप ग्रोथ जोन में पहुंच जाते हैं. 

ग्रोथ जोन

7/7
ग्रोथ जोन

अपने कंफर्ट जोन से निकलकर किसी काम को करने पर आप फियर जोन में आते है. यहां अपने काम में लिए गए अच्छे फैसलों और गलतियों से सीखते हैं, तो लर्निंग जोन में आ जाएंगे.  इसमें से निकलकर जब आपको काम में प्रॉफिट होगा है, तब आप ग्रोथ जोन में पहुंच जाते हैं. ऐसे लोग कंपनी के लिए चैंपियन होते है. ऐसे लोग लाइफ में चैलेंज लेने वाले होते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़